23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विश्व खिताब की कवायद में लगी विनेश को मुश्किल, पहले दौर में ही भिड़ना होगा मैटसन से

ड्रॉ नूर सुल्तान (कजाखस्तान) : भारत की पदक के प्रबल दावेदार विनेश फोगाट को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कड़ा ड्रॉ मिला है और उन्हें पहले दौर में ही ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सोफिया मैटसन से भिड़ना होगा. विनेश ने विश्व चैंपियनशिप में छह बार की पदक विजेता सोफिया को पिछले महीने पोलैंड ओपन में हराया […]

ड्रॉ नूर सुल्तान (कजाखस्तान) : भारत की पदक के प्रबल दावेदार विनेश फोगाट को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कड़ा ड्रॉ मिला है और उन्हें पहले दौर में ही ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सोफिया मैटसन से भिड़ना होगा.

विनेश ने विश्व चैंपियनशिप में छह बार की पदक विजेता सोफिया को पिछले महीने पोलैंड ओपन में हराया था, लेकिन यहां पहले दौर में स्वीडन की इस दमदार प्रतिद्वंद्वी का सामना करना आसान नहीं होगा.

यूरोपीय चैंपियनशिप में चार स्वर्ण पदक जीतने वाली 29 वर्षीय सोफिया भारतीय उम्मीदों की राह में बड़ा रोड़ा है. वह 55 किग्रा में विश्व में पांचवें नंबर पर हैं जो कि गैर ओलंपिक भार वर्ग है. विनेश 53 किग्रा में छठे नंबर पर हैं और अगर वह सोफिया को हराने में सफल रहती हैं तो उन्हें 55 किग्रा में विश्व में नंबर दो और मौजूदा विश्व चैंपियन मायु मुकैदा का सामना करना पड़ सकता है.

यहां पर जीत दर्ज करने के बाद विश्व में नंबर एक और पिछली बार की उप विजेता सराह एन हिल्डरब्रांट क्वार्टर फाइनल में इस भारतीय को चुनौती दे सकती है. अभ्यास के दौरान लग रहा था कि कड़े ड्रॉ से विनेश भी थोड़ा चिंतित है.

प्रशिक्षकों ने हालांकि उन्हें चिंतामुक्त रखने के लिये सभी प्रयास किये. विनेश के निजी कोच वोलेर अकोस ने कहा, अगर आप विश्व चैंपियन बनना चाहते हो तो आपको सर्वश्रेष्ठ को हराना होगा. फिर डर काहे का.

भारत के राष्ट्रीय कोच कुलदीप मलिक भी थोड़ा तनाव में दिखे, लेकिन फिर वे भी वह आशान्वित हैं. उन्होंने कहा, जब भी उसे कड़ा ड्रॉ मिला उसने पदक जीता. देखते हैं क्या होता है. भारत के विदेशी कोच एंड्रयू कुक का मानना है कि शुरू में कड़ी प्रतिद्वंद्वियों का सामना करने से विनेश के पदक दौर में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी.

ओलंपिक के अन्य भार वर्गों में विश्व में नंबर तीन सीमा बिस्ला 50 किग्रा भार वर्ग में सीधा प्री क्वार्टर फाइनल में उतरेंगी. वह नाईजीरिया की मिसनेई मर्सी जेनेसिस और अजरबेजान की मारिया स्टैडनिक के बीच होने वाले क्वालीफिकेशन मुकाबले के विजेता से भिड़ेगी.

गैर ओलंपिक वर्गों में ललिता 55 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की बोलोरतुया से जबकि कोमल भगवान 72 किग्रा के क्वालीफिकेशन दौर में तुर्की की बेस्टे अलतुग से भिड़ेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें