34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारतीय फुटबॉल ने 10 साल में अच्छी प्रगति की पर अब भी काफी कुछ करना बाकी : छेत्री

नयी दिल्ली : भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री का मानना है कि पिछले 10 साल में देश ने इस खेल में प्रगति की है, लेकिन इसके बावजूद जमीनी स्तर पर विकास और प्रतिभा खोज के मामले में एशिया की मजबूत टीमों से काफी पीछे है. छेत्री ने कहा कि एशिया की मजबूत टीमों के […]

नयी दिल्ली : भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री का मानना है कि पिछले 10 साल में देश ने इस खेल में प्रगति की है, लेकिन इसके बावजूद जमीनी स्तर पर विकास और प्रतिभा खोज के मामले में एशिया की मजबूत टीमों से काफी पीछे है.

छेत्री ने कहा कि एशिया की मजबूत टीमों के साथ अंतर को पाटने और महाद्वीप में शीर्ष 10 में जगह बनाने के लिए अब भी काफी काम करने की जरूरत है. राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान छेत्री ने कहा, जमीनी स्तर ही नहीं बल्कि भारतीय फुटबॉल का संपूर्ण विकास अच्छा हुआ है.

मुश्किल स्थिति यह है कि एशिया में शीर्ष 10 में जगह बनाना अब भी दूर की बात है. हमने कितनी भी तेजी से सुधार किया हो, एशिया के अन्य मजबूत देशों की तुलना में यह सुधार छोटा ही नजर आता है. हम जहां पहुंचना चाहते हैं वह अभी दूर है, लेकिन हम सही दिशा में जा रहे हैं.

उन्होंने कहा, हम प्रतिभा की पहचान करने, बुनियादी ढांचे, युवा खिलाड़ियों के लिए पौष्टिक भोजने सुनिश्चित करने के मामले में काफी अच्छे नहीं हैं. हम उस स्तर पर नहीं पहुंचे हैं. पिछले 10 साल की तुलना में हम कहीं बेहतर हैं, लेकिन अब भी लंबा रास्ता तय करना है. यह खुद को बधाई देने और संतुष्ट होने का समय नहीं है. हमें कड़ी मेहनत जारी रखनी होगी.

मौजूदा प्रतिभा के बारे में पूछने पर छेत्री ने कहा, यह अब बेहतर है, लेकिन शानदार नहीं है. प्रतिभा की खोज सबसे पहले होनी चाहिए और आपको सही समय पर प्रतिभा खोजनी होगी. उन्होंने कहा, जब एक बच्चा 11 साल का होता है और जब वह 14 साल का होता है तो इसमें काफी अंतर होता है.

11 साल के बच्चे को चुनना और कार्यक्रम का हिस्सा बिना उसे 14 साल की उम्र में चुनने से अलग है. यहीं हम पीछे हैं. हमारे यहां एक अरब 30 करोड़ लोग हैं और यह असंभव है कि हमारे पास प्रतिभा नहीं है. हम देश के रूप में सुधार करना होगा (इस मामले में).

छेत्री ने कहा कि युवा विकास सही दिशा में जा रहा है और इसके लिए उन्होंने भारत की अंडर 17 विश्व कप टीम के कप्तान अमरजीत सिंह और नरिंदर गहलोत का उदाहरण दिया जिन्होंने सीनियर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है.

छेत्री ने आगामी 2022 विश्व कप क्वालीफायर में भारत के ग्रुप को ‘रोचक’ करार दिया और कहा कि टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. उन्होंने कहा, यह रोचक ग्रुप है, मैं इसे लेकर उत्सुक हूं.उम्मीद करता हूं कि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले हमें कुछ ट्रेनिंग मैच खेलने को मिलेंगे. हम दो कड़े मैचों के साथ शुरुआत करेंगे, ओमान के खिलाफ स्वदेश में और कतर के खिलाफ उसके मैदान पर सभी खिलाड़ियों को चोट मुक्त रहना होगा और हमें अच्छी टक्कर देंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें