1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 virat kohli waiting for the ipl trophy for 13 years this is the weak and strong side of rcb virat kohli vs rohit sharma avd

IPL 2021 : कोहली को है 13 सालों से आईपीएल ट्रॉफी का इंतजार, ये है आरसीबी का कमजोर और मजूबत पक्ष

By Agency
Updated Date
कोहली को है 13 सालों से आईपीएल ट्रॉफी का इंजतार
कोहली को है 13 सालों से आईपीएल ट्रॉफी का इंजतार
twitter

कोरोना संकट के बीच 9 अप्रैल से आईपीएल 2021 की शुरुआत हो रही है. पहले मुकाबले में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और उपविजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम आमने-सामने होंगी.

मुंबई टीम की नजर जहां छठी बार चैंपियन बनने पर होगी, वहीं विराट कोहली की अगुआई में आरसीबी की टीम पहली बार ट्रॉफी जीतने के लिए अपने अभियान की शुरुआत करेगी. आरसीबी की टीम में कई टॉप खिलाड़ी मौजूद हैं, इसके बावजूद टीम 13 साल से खिताब जीतने से वंचित रह जा रही है. आइये जानें आरसीबी का मजबूत पक्ष और कमजोरी.

आरसीबी का मजबूत पक्ष

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम में एबी डिविलियर्स जैसा दिग्गज बल्लेबाज. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन जैसे खिलाड़ियों के जुड़ने से टीम आवश्यक संतुलन स्थापित करने की स्थिति में दिख रही है. आरसीबी की बल्लेबाजी काफी मजबूत नजर आती है. रन मशीन कोहली का आईपीएल में शानदार रिकार्ड रहा है. देवदत्त पडिक्कल ने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया था और अभी बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं. शीर्ष क्रम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद अजहरूद्दीन और न्यूजीलैंड के फिन एलेन तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं जबकि डिविलियर्स और मैक्सवेल जैसे अनुभवी खिलाड़ी मध्यक्रम को संभालेंगे.

सचिन बेबी, डेनियल क्रिस्टियन और वाशिंगटन सुंदर उनकी बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करते हैं. आरसीबी के पास डिविलियर्स और मैक्सवेल जैसे ‘बिग हिटर' हैं. मैक्सवेल की फार्म पर सभी की निगाह टिकी रहेगी. यदि वह कोहली और डिविलियर्स के साथ मिलकर अपना पूरा योगदान देते हैं तो यह तिकड़ी किसी भी टीम के लिये सबसे बड़ा खतरा बन जाएगी.

आरसीबी का मजबूत पक्ष उसका स्पिन विभाग भी है. युजवेंद्र चहल आरसीबी के लिये तुरुप का इक्का होंगे. वाशिंगटन सुंदर पिछली बार की तरफ फिर से पावरप्ले में जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. मैक्सवेल स्पिन विभाग में एक अच्छा विकल्प हैं जबकि जरूरत पड़ने पर एडम जंपा को अंतिम एकादश में शामिल कया जा सकता है.

आरसीबी का कमजोर पक्ष

आरसीबी का कमजोर पक्ष उसकी तेज गेंदबाजी है. जैमीसन के टीम से जुड़ने के बावजूद आरसीबी का तेज गेंदबाज विभाग कमजोर नजर आता है. नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज को सफेद गेंद से गेंदबाजी का कम अनुभव है और वे अक्सर रन लुटा देते हैं. जैमीसन भी टी20 में संघर्ष करते रहे हैं और उन्हें भारत में खेलने का अनुभव नहीं है. तेज गेंदबाजी विभाग में हर्षल पटेल तथा ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी क्रिस्टियन, डेनियल सैम्स और केन रिचर्डसन अन्य विकल्प हैं.

आरसीबी की टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, फिन एलेन, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, एडम जम्पा, काइल जैमिसन, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटिदार, सचिन बेबी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, डैनियल क्रिश्चियन, केएस भरत, सुयश प्रभुदेसाई, डैनियल सैम्स, हर्षल पटेल.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें