35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने BCCI की कमान पूर्व सीएजी विनोद राय को सौंपी, जानें कौन-कौन बने प्रशासक

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने आज बीसीसीआई की कमान पूर्व सीएजी विनोद राय को सौंप दी. बीसीसीआई प्रशासकों की सूची में प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा, सीईओ विक्रम लिमये और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर डायना एडुल्जी का नाम शामिल है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के उस अनुरोध को खारिज कर दिया, जिसमें यह कहा गया था […]

नयी दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने आज बीसीसीआई की कमान पूर्व सीएजी विनोद राय को सौंप दी. बीसीसीआई प्रशासकों की सूची में प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा, सीईओ विक्रम लिमये और पूर्व टेस्ट क्रिकेटर डायना एडुल्जी का नाम शामिल है.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के उस अनुरोध को खारिज कर दिया, जिसमें यह कहा गया था कि खेल मंत्रालय के सचिव की नियुक्ति बीसीसीआई प्रशासक के रूप में किया जाये.

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और राज्य क्रिकेट संघों को शीर्ष क्रिकेट संस्था बीसीसीआई के संचालन के लिए प्रशासकों की समिति में नियुक्ति की खातिर नामों का सुझाव देने की अनुमति दी थी. साथ ही न्यायालय ने स्पष्ट किया था कि 70 साल से अधिक आयु के किसी भी नाम पर विचार नहीं किया जाना चाहिए.

न्यायालय ने बीसीसीआई को आईसीसी की कार्यकारिणी की दो फरवरी को होने वाली बैठक में बोर्ड का प्रतिनिधित्व करने के लिए उसके मौजूदा पदाधिकारियों में से ही तीन ऐसे नामों की सूची तैयार करने की अनुमति दे दी जो निर्धारित प्रक्रिया के तहत अयोग्य नहीं है. पीठ ने प्रशासकों के पद और आईसीसी में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करने के लिए नाम 27 जनवरी तक सीलबंद लिफाफे में मांगे थे.

जानें बीसीसीआई के नये प्रशासकों को

विनोद राय : विनोद राय पूर्व सीएजी रहे हैं . कांग्रेस के शासनकाल में जब पी चिदंबरम वित्तमंत्री थे, तो उन्होंने सरकार के कई विभागों में व्याप्त अनियमितता को उजागर किया था और विवादों में आ गये थे.

रामचंद्र गुहा : रामचंद्र गुहा देश के प्रसिद्ध इतिहासकार रहे हैं. उन्होंने समाज, राजनीति और पर्यावरण सहित क्रिकेट पर भी काफी रिसर्च किया है.

विक्रम लिमये : विक्रम लिमये का क्रिकेट से तो कोई लेना देना नहीं है लेकिन वे आईडीएफसी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं. उन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेड की पढ़ाई की है.

डायना एडुल्जी : डायना पूर्व क्रिकेटर हैं. डायना ने भारतीय महिला टेस्ट क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है और वह रेलवे की ओर से क्रिकेट खेलती थीं. उन्होंने महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की है और वह एक सफल गेंदबाज रहीं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें