34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम का खिताब बरकरार, साल के अंत में बड़ी कामयाबी

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-0 से जीतने के साथ 2016 का अंत दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के रूप में किया. भारत ने मंगलवार को पांचवां और अंतिम टेस्ट पारी और 75 रन से जीता. सीरीज जीत कर भारत को पांच अंक मिले और 2016 के अंतिम टेस्ट टीम […]

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-0 से जीतने के साथ 2016 का अंत दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के रूप में किया. भारत ने मंगलवार को पांचवां और अंतिम टेस्ट पारी और 75 रन से जीता. सीरीज जीत कर भारत को पांच अंक मिले और 2016 के अंतिम टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट में अब उसके 120 अंक हो गये हैं. भारत ने दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया पर 15 अंक की बढ़त बना रखी है.

इसके विपरीत इंग्लैंड ने सीरीज की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के बराबर 105 अंक से की थी, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर दूसरे स्थान पर था. एलिस्टेयर कुक की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम हालांकि इस हार के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गयी है. टीम के 101 अंक हैं, जो पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से एक अंक कम है. पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका दोनों के 102 अंक हैं, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर है.

आइसीसी वार्षिक नकद पुरस्कारों की एक अप्रैल 2017 की कट ऑफ तारीख अब अधिक दूर नहीं है और दूसरे से पांचवें स्थान की टीम के बीच सिर्फ चार अंक का अंतर है. एक अप्रैल 2017 को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहनेवाली टीम को 10 लाख डॉलर, दूसरे स्थान पर रहनेवाली टीम को पांच लाख डॉलर, जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहनेवाली टीमों को क्रमश: दो और एक लाख डॉलर मिलेंगे.

आइसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग के लिए यह साल काफी रोमांचक रहा, जिसमें 21 अगस्त से 11 अक्तूबर के बीच ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत शीर्ष पर पहुंचे. न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में 3-0 के स्वीप के बाद आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप मेस हासिल करनेवाली विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम को इस साल रैंकिंग में पछाड़ा नहीं जा सकता, क्योंकि रैंकिंग प्रत्येक टेस्ट सीरीज के अंत में ही अपडेट होती है. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट तीन से सात जनवरी तक सिडनी में खेला जाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें