20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्‍ट टीम में इशांत की वापसी तय, गौतम पर हो सकती है चर्चा

मुंबई : इंग्लैंड के खिलाफ नौ नवंबर से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये भारतीय टीम का चयन कल किया जाएगा जिसमें फिर से फिट तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है लेकिन सलामी जोड़ी को लेकर राष्ट्रीय चयनसमिति को जरुर माथापच्ची करनी पड़ेगी. बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, ‘‘भारतीय टीम […]

मुंबई : इंग्लैंड के खिलाफ नौ नवंबर से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये भारतीय टीम का चयन कल किया जाएगा जिसमें फिर से फिट तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है लेकिन सलामी जोड़ी को लेकर राष्ट्रीय चयनसमिति को जरुर माथापच्ची करनी पड़ेगी.

बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, ‘‘भारतीय टीम का चयन कल मुंबई में किया जाएगा. ‘ भारत ने हालांकि पिछली टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड को 3-0 से करारी शिकस्त दी लेकिन एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयनसमिति को पांच मैचों की श्रृंखला के लिये टीम का चयन करते समय कुछ चीजों पर गौर करना होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के चोटिल होने और इशांत शर्मा के अस्वस्थ हो जाने के कारण चयनकर्ताओं ने अनुभवी ओपनर गौतम गंभीर और आफ स्पिनर जयंत यादव को कोलकाता में दूसरे टेस्ट मैच के लिये टीम में रखा.
गंभीर ईडन गार्डन्स में नहीं खेल पाये लेकिन कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान शिखर धवन के चोटिल हो जाने और उनके इंदौर में तीसरे टेस्ट में बाहर जाने के कारण उन्हें दो साल बाद टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. धवन के स्थान पर करुण नायर को टीम में रखा गया था लेकिन वह अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाये.
जयंत यादव भी दोनों टेस्ट मैचों में नहीं खेले थे. यह देखना दिलचस्प होगा कि यदि राहुल और धवन दोनों खेलने के लिये फिट हो जाते हैं तो क्या चयनकर्ता फिर से गंभीर पर भरोसा बनाये रखेंगे जिन्होंने इंदौर में भारत की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया था. गंभीर ने दिल्ली की तरफ से ओडिशा के खिलाफ आखिरी रणजी मैच में भी 147 रन बनाये थे.
तेज गेंदबाज इशांत चिकनगुनिया से उबर गये हैं और उनकी टीम में वापसी तय है. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिये चुना गया था लेकिन वह श्रृंखला के किसी भी मैच नहीं खेले थे. इसके बाद उन्होंने दो रणजी मैच खेले और अच्छी तेजी से 40 से अधिक ओवर किये. विराट कोहली की अगुवाई वाली बाकी टीम में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है.
केएल राहुल और भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने के बाद एक भी मैच नहीं खेले हैं और अभी उनकी मैच फिटनेस साबित नहीं हुई है. राहुल जहां मांसपेशियों में खिंचाव से उबर रहे हैं वहीं भुवनेश्वर के टखने में चोट लगी है और जब तक ये दोनों मैच फिटनेस साबित नहीं करते तब उनके चुने जाने की संभावना नहीं है. यही स्थिति धवन की है जो उंगली की चोट से उबर रहे हैं. इस बीच मेहमान इंग्लैंड की टीम का कल बांग्लादेश से यहां पहुंचने का कार्यक्रम है. उसने बांग्लादेश से दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबरी खेली थी.
बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार इंग्लैंड की टीम किसी अभ्यास मैच में नहीं खेलेगी और पहले टेस्ट मैच के लिये राजकोट रवाना होने से पहले वह क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में केवल पांच नवंबर को अभ्यास सत्र में हिस्सा लेगी. सूत्रों ने बताया, ‘‘अभी के कार्यक्रम के अनुसार उन्हें केवल एक अभ्यास सत्र में हिस्सा लेना है. यदि वे अधिक अभ्यास चाहेंगे तो इसकी व्यवस्था की जाएगी. ‘
इंग्लैंड की टीम नौ से 13 नवंबर को होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिये पांच नवंबर को राजकोट रवाना होगी. श्रृंखला के अन्य टेस्ट मैच विशाखापट्टनम (17 से 21 नवंबर), मोहाली (26 से 30 नंवबर), मुंबई (आठ से 12 दिसंबर) और चेन्नई (16 से 20 दिसंबर) में खेले जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें