37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कुंबले वेस्‍टइंडीज दौरे पर सबसे सफल स्पिनर, अब अश्विन का इम्तिहान

नयी दिल्‍ली : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच 21 जुलाई से चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला शुरू होने जा रही है. इस दौरे पर भारत के लिए श्रृंखला जीतने की बड़ी चुनौती होगी. कप्‍तानी में जहां विराट कोहली पर सबकी नजरें होंगी, वहीं गेंदबाजी में दुनिया के सबसे सफल स्पिनरों में शामिल आर अश्विन पर […]

नयी दिल्‍ली : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच 21 जुलाई से चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला शुरू होने जा रही है. इस दौरे पर भारत के लिए श्रृंखला जीतने की बड़ी चुनौती होगी. कप्‍तानी में जहां विराट कोहली पर सबकी नजरें होंगी, वहीं गेंदबाजी में दुनिया के सबसे सफल स्पिनरों में शामिल आर अश्विन पर होगी.

अश्विन की अगुआई में टीम इंडिया ने पिछले कुछ श्रृंखलाएं जीती हैं. इस बार भी उनसे टीम को बड़ी उम्‍मीदें होंगी. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाजों की अगर बात करें तो इस मामले में पूर्व कप्‍तान और भारत को पहला विश्वकप दिलाने वाले कपिल देव रहे हैं. कपिल ने इंडीज के खिलाफ 25 टेस्‍ट मैचों में 2216 रन देकर सबसे अधिक 89 विकेट लिये हैं. जिसमें उन्‍होंने 4 बार पांच विकेट और एक बार दस विकेट भी लिये हैं. कपिल के अलावा भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज टीम इंडिया के मौजूदा मुख्‍य कोच अनिल कुंबले हैं. कुंबले ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 17 मैचों में 2204 रन देकर 74 विकेट लिये. जिसमें उन्‍होंने 6 बार पांच विकेट चटकाये.

इस सूची में भारत के वर्तमान स्पिनर और रैंकिंग में नंबर दो पर मौजूद आर अश्विन का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है. अश्विन ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच टेस्‍ट मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 34 विकेट लिये. अश्विन का औसत काफी अच्‍छा रहा है. उन्‍होंने 21.64 के शानदार औसत से विकेट चटकाये हैं. अश्विन ने दो बार पांच विकेट भी लिये. हालांकि अश्विन ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांचों टेस्‍ट मैच भारतीय पिच पर खेले हैं.

* घर से बाहर विकेट लेने की चुनौती

अश्विन अपने घर में तो सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं, लेकिन देश से बाहर उनका प्रदर्शन उतना प्रभावशाली नहीं रहा है. अश्विन ने अपने कैरियर में अपने देश में 19 मैच में 126 विकेट लिये हैं, जबकि विदेशों में खेले गये 13 टेस्‍ट मैचों में अश्विन ने 50 विकेट चटकाये हैं.

* गांगुली ने अश्विन पर जताया है भरोसा

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और कैब अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने वेस्‍टइंडीज दौरे से पहले ही आर अश्विन पर भरोसा जताया है. उन्‍होंने कहा था कि कैरेबियाई दौरे पर अश्विन की भूमिका काफी अहम होगी. जबकि अश्विन का साथ देने के लिए जडेजा और अमित मिश्रा तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें