28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोच पद की दौड़ में कुंबले सबसे आगे

कोलकाता : भारत की नये क्रिकेट कोच की लंबे समय से चली आ रही खोज आज तब अपने अंतिम चरण में पहुंच गयी जब क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व भारतीय कप्तानों अनिल कुंबले और रवि शास्त्री सहित कई अन्य उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लिये. सचिन तेंदुलकर (वीडिया कान्फ्रेंस के जरिये), सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की […]

कोलकाता : भारत की नये क्रिकेट कोच की लंबे समय से चली आ रही खोज आज तब अपने अंतिम चरण में पहुंच गयी जब क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व भारतीय कप्तानों अनिल कुंबले और रवि शास्त्री सहित कई अन्य उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लिये. सचिन तेंदुलकर (वीडिया कान्फ्रेंस के जरिये), सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की तीन सदस्यीय समिति ने लंबे चले सत्र के दौरान कम से कम सात उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लिये.

इस दौरान उम्मीद्वारों ने भारतीय क्रिकेट को लेकर अपने अपनी प्रस्तुति भी दी. कुंबले स्वयं साक्षात्कार के लिये उपस्थित हुए जबकि शास्त्री विदेश में हैं. टीवी रिपोर्ट के अनुसार टीम इंडिया के कोच पद के लिए सभी उम्‍मीदवारों में पूर्व कप्‍तान और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.
इएसपीएन क्रिकइनफो की ओर से कराये गये एक सर्वे में भी कुंबले को ही लोगों ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए सबसे अधिक पसंद किया है. सर्वे में कुंबले को सबसे अधिक 49 फीसदी लोगों ने कोच पद के लिए चुना है. इसके अलावा रवि शास्‍त्री को लोगों ने तीसरे नंबर पर रखा है.
45 साल के कुंबले ने टीम इंडिया की ओर से 132 टेस्‍ट और 271 वनडे मैच खेले. जिसमें कुंबले ने 619 विकेट टेस्‍ट और 337 विकेट वनडे मैच में लिये. कुंबले टीम इंडिया के लिए कप्‍तानी भी की है. कुंबले को आक्रामक खिलाड़ी और कप्‍तान के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा उन्‍होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के मेंटर के रूप में भूमिका निभायी है.
ज्ञात हो बीसीसीआई ने कोच पद के लिये अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिया था जिसके लिये भारत और विदेशों से 57 लोगों ने आवेदन किया था. बाद में यह संख्या 21 उम्मीद्वारों तक सीमित कर दी गयी थी. कोच पद की दौड़ में कुंबले सबसे बड़ा नाम है. उनके नाम पर 956 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं. दूसरी तरफ शास्त्री के टीम निदेशक के तौर पर 18 महीने के कार्यकाल में भारतीय टीम वनडे विश्व कप और आईसीसी विश्व टी20 के सेमीफाइनल में पहुंची थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें