33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खेल रत्न के लिए कोहली, अर्जुन पुरस्कार के लिए रहाणे के नाम की सिफारिश

नयी दिल्‍ली :भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने देश के सबसे बडे खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिये इस साल टेस्ट कप्तान विराट कोहली और अर्जुन पुरस्कार के लिये अंजिक्य रहाणे के नाम की सिफारिश की. बीसीसीआई सूत्रों ने इसकी पुष्टि की. चार साल के बाद खेल रत्न के लिये क्रिकेटर के नाम की सिफारिश […]

नयी दिल्‍ली :भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने देश के सबसे बडे खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिये इस साल टेस्ट कप्तान विराट कोहली और अर्जुन पुरस्कार के लिये अंजिक्य रहाणे के नाम की सिफारिश की.

बीसीसीआई सूत्रों ने इसकी पुष्टि की. चार साल के बाद खेल रत्न के लिये क्रिकेटर के नाम की सिफारिश की गयी है. इस प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार में 7.5 लाख रुपये की नकद राशि के अलावा एक प्रशस्ति पत्र जबकि अर्जुन पुरस्कार के लिये पांच लाख रुपये के नकद के साथ एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

कोहली मौजूदा इंडियन प्रीयिमर लीग में भी शानदार फार्म में हैं. वह इससे पहले हुए आईसीसी विश्व टी20 में भी अपने खेल के शिखर पर रहे थे जिसमें उन्होंने अकेले दम पर भारत को ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश पर जीत दिलायी थी. अपने इस प्रदर्शन के लिये कोहली को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ विश्व टी20 खिलाड़ी और विश्व टी20 टीम का कप्तान चुना गया था.

रहाणे ने पिछले साल कोहली की अगुवाई में भारत की श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत के दौरान एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक कैच लपकने के रिकार्ड की बराबरी की थी. सूत्रों के अनुसार कोहली के अलावा खेल पुरस्कार के लिये स्क्वाश चैम्पियन दीपिका पल्लीकल, गोल्फर अर्निबान लाहिडी, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदकधारी निशानेबाज जीतू राय और धाविका टिंटु लुका के नाम की सिफारिश की गयी है.

* सचिन, धौनी के बाद कोहली होंगे राजीव गांधी खेल पुरस्‍कार पानेवालेभारत के तीसरे खिलाड़ी
अगर कोहली को यह पुरस्कार मिल जाता है तो वह महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और देश के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद इसे हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर होंगे.
* 2014-15 में कोहली बनाये गये भारतीय टेस्‍ट टीम के कप्‍तान
ज्ञात हो 2014-15 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गयी टीम इंडिया को टेस्‍ट टीम के नये कप्‍तान के रूप में विराट कोहली मिला. क्‍योंकि टेस्‍ट श्रृंखला के बीच में कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी थी. कप्‍तान बनने के बाद से विराट कोहली लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इनकी अगुआई में टीम इंडिया ने कई श्रृंखलाएं जीती हैं. मौजूदा समय में कोहली दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी हैं. आईसीसी की ताजा रैंकिंग में कोहली वनडे में दुनिया के दुसरे सबसे बड़ी खिलाड़ी हैं. वहीं टी-20 में कोहली नंबर वन खिलाड़ी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें