28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत को नंबर दो की कुर्सी बचाने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को हराना होगा

दुबई : भारत को आईसीसी वनडे टीम चैंपियनशिप में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने के लिये आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला में कम से कम एक मैच जरुर जीतना होगा जबकि बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के करीब पहुंचने की कोशिश करेंगे. विश्व चैंपियन […]

दुबई : भारत को आईसीसी वनडे टीम चैंपियनशिप में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने के लिये आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखला में कम से कम एक मैच जरुर जीतना होगा जबकि बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के करीब पहुंचने की कोशिश करेंगे.

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और पूर्व चैंपियन भारत के बीच पांच मैचों की श्रृंखला मंगलवार से पर्थ में शुरू होगी. आस्ट्रेलिया अभी 127 अंक लेकर शीर्ष पर है तथा उसके और दूसरे स्थान पर काबिज भारत (114 अंक) के बीच 13 अंकों का अंतर है.
ऑस्ट्रेलिया यदि श्रृंखला के पांचों मैच भी गंवा देता है तब भी उसके अंक कम होंगे लेकिन वह शीर्ष पर बना रहेगा. आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार इसके विपरीत यदि भारत सभी पांचों मैच हार जाता है तो वह 111 के साथ दक्षिण अफ्रीका से पीछे न्यूजीलैंड के साथ चौथे स्थान पर खिसक जाएगा लेकिन दशमलव में गणना पर तीसरे स्थान पर रहेगा.
आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों के लिये खिलाडियों की रैंकिंग में भारत के तीन बल्लेबाज शीर्ष दस में शामिल हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल ग्लेन मैक्सवेल ही दसवें नंबर पर है. दोनों टीमों में विराट कोहली सबसे अधिक रैंकिंग के बल्लेबाज हैं. वह विश्व के नंबर एक खिलाडी़ दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से 96 अंक पीछे हैं लेकिन एक अन्य दक्षिण अफ्रीकी हाशिम अमला से 28 अंक आगे हैं. इसका मतलब है कि भारतीय टेस्ट कप्तान को न सिर्फ अपना दूसरा स्थान मजबूत करने बल्कि शीर्ष वरीय डिविलियर्स से दूरी कम करने के लिये ठोस प्रदर्शन करना होगा.
छठे नंबर के महेंद्र सिंह धौनी और सातवीं रैंकिंग के शिखर धवन के बीच 11 अंकों का अंतर है इसका मतलब है कि इन दोनों के प्रदर्शन के आधार पर बीच की रैंकिंग में बदलाव हो सकता है. जो बल्लेबाज शीर्ष दस से बाहर हैं उनमें रोहित शर्मा (13वें), आरोन फिंच (14वें), जार्ज बैली (15वें) स्टीवन स्मिथ (20वें), डेविड वार्नर (23वें), अंजिक्य रहाणे (28वें) और जेम्स फाकनर (30वें स्थान) शामिल हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर एक मिशेल स्टार्क की अनुपस्थिति में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दोनों टीमों में सर्वाधिक रैंकिंग के गेंदबाज के रुप में शुरुआत करेंगे.
टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक अश्विन वनडे में दसवें स्थान पर हैं और उनका लक्ष्य शीर्ष दस में जगह बनाना होगा. इसके लिये हालांकि उन्हें बेजोड प्रदर्शन करना होगा क्योंकि पांचवें नंबर के डेल स्टेन और उनके बीच 42 अंकों का अंतर है.
भारतीय तेज गेंदबाज भुवेनश्वर कुमार 14वें स्थान पर हैं. अन्य गेंदबाजों में फाकनर 22वें, रविंद्र जडेजा 25वें, अक्षर पटेल 30वें और उमेश यादव 37वें स्थान पर हैं. ऑलराउंडरों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज मैक्सवेल और पांचवें नंबर के फाकनर अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन इस सूची में शीर्ष पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें