35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से रौंदकर आईसीसी रैंकिंग में नंबर दो पर पहुंचा भारत

नयी दिल्ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गयी चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करने के बाद भारत की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग नंबर दो हो गयी है. भारत ने पाकिस्तान और अॅास्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए यह जगह हासिल की है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गयी श्रृंखला जीतने […]

नयी दिल्ली : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गयी चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत दर्ज करने के बाद भारत की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग नंबर दो हो गयी है. भारत ने पाकिस्तान और अॅास्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए यह जगह हासिल की है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गयी श्रृंखला जीतने के बाद विराट कोहली की टीम को 10 अंक मिले जिसके कारण वह रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गया और अॅास्ट्रेलिया और पाकिस्तान क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर आ गये हैं.

हाशिम अमला की टीम ने अपना नंबर वन का स्थान तो बरकरार रखा है लेकिन नंबर वन की पोजिशन पर उसे 16 अंकों की जो बढ़त हासिल थी, वह अब घटकर मात्र चार अंक रह गयी है. भारत ने टेस्ट रैंकिंग में दो पायदान की छलांग तो लगायी है, लेकिन उससे ठीक निचले पायदान पर खड़ी अॅास्ट्रेलिया की टीम उसे टक्कर देने के लिए तैयार है.

भारत अब अगले साल अप्रेल से पहले कोई टेस्ट नहीं खेलने वाली है, जबकि अॅास्ट्रेलिया की टीम आठवें रैंक की टीम वेस्ट इंडीज के साथ 10 दिसंबर से तीन मैचों की श्रृंखला खेलने वाली है. वहीं छठी रैंकिंग वाली न्यूजीलैंड टीम 10 दिसंबर से ही सातवीं रैंकिंग वाली श्रीलंका से खेलेगी. पांचवीं रैंकिंग वाली इंग्लैंड टीम दक्षिण अफ्रीका में 26 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगी.

सालाना कट आफ तारीख तक नंबर वन बने रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला कम से कम ड्रा करानी होगी. ऐसा नहीं कर पाने पर आस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंच सकता है बशर्ते वह वेस्टइंडीज को 3 – 0 से हरा दे.
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की वर्तमान सूची इस प्रकार है:-

1 दक्षिण अफ्रीका 114

2 भारत 110

3 अॅास्ट्रेलिया 109

4 पाकिस्तान 106

5 इंग्लैंड 99

6 न्यूजीलैंड 95

7 श्रीलंका 93

8 वेस्ट इंडीज 76

9 बांग्ला देश 47

10 जिम्बाब्वे 5

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें