35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल हुए इशांत-पुजारा

दुबई : तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 20 में जगह बना ली है. पुजारा आस्ट्रेलियाई दौरे में लचर प्रदर्शन के कारण आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में इस साल के शुरू में […]

दुबई : तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 20 में जगह बना ली है. पुजारा आस्ट्रेलियाई दौरे में लचर प्रदर्शन के कारण आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में इस साल के शुरू में शीर्ष 20 से बाहर हो गये थे लेकिन कोलंबो टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद शतकीय पारी खेलने से वह आठ महीने बाद फिर से चोटी के 20 बल्लेबाजों में शामिल हो गये हैं. भारत ने यह टेस्ट मैच 117 रन से जीतकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की थी.

पुजारा फरवरी 2014 में अपने सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंचे थे. इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने कोलंबो टेस्ट की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरकर नाबाद 145 रन बनाये और इस तरह से शुरू से आखिर तक आउट नहीं होने वाले चौथे भारतीय ओपनर बने थे. इस प्रदर्शन के कारण पुजारा चार पायदान चढ़कर 20वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. पुजारा भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं जो शीर्ष 20 में शामिल हैं. कप्तान विराट कोहली एक पायदान नीचे 11वें स्थान पर खिसक गये हैं और इस तरह से भारत का कोई भी बल्लेबाज शीर्ष दस में शामिल नहीं है.

पुजारा को छोडकर सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब में खेले गये टेस्ट मैच में शीर्ष और मध्यक्रम का कोई अन्य बल्लेबाज खास योगदान नहीं दे पाया रोहित शर्मा दो पायदान ऊपर 48वें स्थान पर पहुंच गये जबकि दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले रविचंद्रन अश्विन पांच पायदान ऊपर 50वें स्थान पर पहुंच गये हैं. अमित मिश्रा, जिन्होंने पहली पारी में 59 रन बनाये और इस बीच पुजारा के साथ आठवें विकेट के लिये 104 रन की साझेदारी की, ने 56 पायदान की लंबी छलांग लगायी है और वह 91वें स्थान पर पहुंच गये हैं. श्रीलंका के बल्लेबाजों के लिये यह टेस्ट मैच निराशा से भरा रहा.

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने दूसरी पारी में 110 रन बनाये जो उनके करियर का सातवां शतक हैं. इसके दम पर उन्होंने अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है. उनके अब चौथे स्थान पर काबिज हाशिम अमला से केवल 11 अंक कम हैं. इस बीच गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में बहुत बदलाव नहीं आया है लेकिन इस टेस्ट में अपना 200वां विकेट लेने वाले इशांत शर्मा तीन पायदान उपर 18वें स्थान पर पहुंच गये हैं. उन्होंने मैच में 86 रन देकर आठ विकेट लिये.

अमित मिश्रा ने मैच में 72 रन देकर तीन विकेट लिये और इससे वह दो पायदान उपर 37वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि उमेश यादव भी दो पायदान उपर 42वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. रविचंद्रन अश्विन : आठवें : शीर्ष दस में शामिल अकेले भारतीय गेंदबाज हैं. श्रीलंका के धम्मिका प्रसाद ( तीन पायदान ऊपर 22वें ), नुवान प्रदीप ( 12 पायदान ऊपर 57वें ) और मैथ्यूज ( दो पायदान ऊपर 71वें ) ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें