26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 4 में पहुंचा भारत

दुबई: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने तीन पायदान की छलांग लगायी है और चौथे स्थान पर पहुंच गयी है. यह खबर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए उत्साहवर्द्धक है. विगत कुछ वर्षों से भारत आईसीसी रैंकिंग में सातवें स्थान पर था. भारतीय टीम को यह फायदा 2011 – 12 से पहले के परिणामों के हटाये […]

दुबई: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने तीन पायदान की छलांग लगायी है और चौथे स्थान पर पहुंच गयी है. यह खबर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए उत्साहवर्द्धक है. विगत कुछ वर्षों से भारत आईसीसी रैंकिंग में सातवें स्थान पर था. भारतीय टीम को यह फायदा 2011 – 12 से पहले के परिणामों के हटाये जाने और 2013 – 14 की श्रृंखलाओं को केवल 50 प्रतिशत महत्व ही देने से हुआ. तब भारत को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के हाथों समान 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था. इससे भारत को नवीनतम टेस्ट तालिका में चार अंक और तीन स्थान का फायदा हुआ है.

भारत के अब तीसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के समान 99 अंक हैं लेकिन दशमलव में गणना करने पर कीवी टीम भारतीय टीम से आगे है. न्यूजीलैंड को कोई रेटिंग अंक नहीं मिला लेकिन वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहा. तीसरे नंबर की न्यूजीलैंड और सातवें नंबर के श्रीलंका के बीच केवल तीन अंक का अंतर है और इसलिए बीच की रैंकिंग में भविष्य में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है.
लेकिन दक्षिण अफ्रीका की नंबर एक रैकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है. दक्षिण अफ्रीका ने अपडेट के बाद शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत कर दिया है और अब वह दूसरे नंबर पर काबिज आस्ट्रेलिया से 22 अंक आगे हो गया है. उसे वार्षिक अपडेट में छह अंक का फायदा मिला है. दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया को दस अंक का नुकसान हुआ है और उसके अब केवल 108 अंक रह गये हैं.

पांचवें स्थान पर काबिज इंग्लैंड और छठे नंबर के पाकिस्तान तालिका में नीचे खिसके हैं. पाकिस्तान को पांच अंक का नुकसान हुआ है और वह तीन पायदान नीचे छठे स्थान पर खिसक गया है. इंग्लैंड को भी पांच रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह एक पायदान नीचे खिसका है. ऐसा इंग्लैंड की 2011 . 12 में भारत पर 4-0 की जीत और पाकिस्तान का इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप करने के परिणाम के कारण हुआ है.

श्रीलंका के पहले की तरह 96 रेटिंग अंक हैं लेकिन वह एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गया है. वेस्टइंडीज पहले की तरह आठवें स्थान पर है लेकिन उसे पांच रेंटिंग अंक का फायदा हुआ है. अब उसके और सातवें स्थान पर काबिज श्रीलंका के बीच 12 अंक का अंतर रह गया है. वेस्टइंडीज के 84 अंक हैं.
कैरेबियाई टीम के बाद बांग्लादेश का नंबर आता है जो पहले की तरह नौवें स्थान पर है लेकिन उसे छह रेटिंग अंक का फायदा हुआ है. उसके अब 39 रेटिंग अंक हैं. जिंबाब्वे को 13 अंक का बड़ा नुकसान हुआ है. उसके अब केवल पांच अंक हैं. इस तरह से सबसे निचले पायदान पर काबिज दो टीमों के बीच 34 अंक का अंतर हो गया है.
अब इंग्लैंड 21 मई से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जबकि पाकिस्तान अगले महीने श्रीलंका से तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगा. इन दो श्रृंखलाओं से टेस्ट टीम रैकिंग में काफी अंतर पड़ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें