29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोहली आईसीसी रैंकिंग में चौथे नंबर पर बरकरार

दुबई : विश्व कप में औसत प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली आइसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे नंबर नंबर पर बने हुए हैं जबकि शिखर धवन एक पायदान चढकर छठे स्थान पर पहुंच गए. कोहली और धवन के अलावा भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष दस में शामिल है जो आठवें स्थान पर हैं. […]

दुबई : विश्व कप में औसत प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली आइसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे नंबर नंबर पर बने हुए हैं जबकि शिखर धवन एक पायदान चढकर छठे स्थान पर पहुंच गए. कोहली और धवन के अलावा भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष दस में शामिल है जो आठवें स्थान पर हैं. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सात पायदान की छलांग लगाकर आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और पाकिस्तान के मिसबाह उल हक के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गए.

रोहित ने विश्व कप में 330 रन बनाये. आस्ट्रेलिया ने एक अप्रैल की कटआफ तारीख पर नंबर वन की रैंकिंग बरकरार रखते हुए वनडे शील्ड और 175000 डालर जीते. भारत को दूसरे स्थान की टीम के रूप में 75000 डालर मिले. गेंदबाजों में विश्व कप के प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क पहली बार शीर्ष पर पहुंच गये हैं. स्टार्क ने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट के साथ विश्व कप में सर्वाधिक 22 विकेट लिये. विश्व कप से पहले स्टार्क रैंकिंग में सातवें स्थान पर थे लेकिन टूर्नामेंट में उन्होंने 147 अंक बनाये.

वह फिलहाल 783 अंक लेकर शीर्ष पर है. विश्व कप में 15 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव पहली बार शीर्ष 20 में पहुंचे हैं. वह 16 पायदान की छलांग लगाकर इंग्लैंड के जेम्स ट्रेडवेल के साथ 18वें स्थान पर है. वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स शीर्ष पर बने हुए हैं. वह 900 अंक का आंकडा छूने वाले दुनिया के 11वें और हाशिम अमला के बाद दक्षिण अफ्रीका के दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं. डिविलियर्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नाबाद 65 रन बनाकर यह आंकडा छुआ.

अब वह 11 बल्लेबाजों की इस सूची में आठवें स्थान पर हैं. इनमें विव रिचर्ड्स (935), जहीर अब्बास (931), ग्रेग चैपल (921), डेविड गावर (919), डीन जोंस (918), जावेद मियांदाद (910), ब्रायन लारा (908) और डेसमंड हैंस (900) शामिल हैं. विश्व कप में 402 रन बनाने वाले स्टीवन स्मिथ और सर्वाधिक 547 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने रैंकिंग में बडी छलांग लगाई है. स्मिथ 19 पायदान चढकर कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग पर पहुंचे जबकि गुप्टिल 12 पायदान चढकर 22वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

वनडे क्रिकेट से विदा लेने वाले आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क तीन पायदान चढकर 29वें स्थान पर रहे. वहीं ब्रेंडन टेलर चार पायदान गिरकर 20वें, मिसबाह उल हक एक पायदान चढकर 12वें, कुमार संगकारा दूसरे और महेला जयवर्धने पांच पायदान खिसककर 34वें स्थान पर रहे. वनडे हरफनमौलाओं की सूची में तिलकरत्ने दिलशान शीर्ष पर बरकरार हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे स्थान पर हैं. शीर्ष दस में एकमात्र बदलाव दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी के रूप में है जो चार पायदान चढकर नौवें स्थान पर आ गए. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी छठे स्थान पर रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें