23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

World Cup : गेल ने खेली आतिशी पारी, वेस्टइंडीज ने जिंबाब्वे को हराया

कैनबरा : क्रिस गेल ने विश्व कप में पहला दोहरा शतक जडने के बाद गेंदबाजी में भी अपना जलवा दिखाया जिससे वेस्टइंडीज ने पूल बी के मैच में आज यहां जिंबाब्वे को डकवर्थ लुईस पद्वति से 73 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. खराब फार्म के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे गेल […]

कैनबरा : क्रिस गेल ने विश्व कप में पहला दोहरा शतक जडने के बाद गेंदबाजी में भी अपना जलवा दिखाया जिससे वेस्टइंडीज ने पूल बी के मैच में आज यहां जिंबाब्वे को डकवर्थ लुईस पद्वति से 73 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की.

खराब फार्म के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे गेल ने 147 गेंद पर 215 रन बनाये जिसमें दस चौके और 16 छक्के शामिल हैं. उन्होंने मर्लोन सैमुअल्स (नाबाद 133) के साथ दूसरे विकेट के लिये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की रिकार्ड साझेदारी निभायी जिससे वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 372 रन का विशाल स्कोर बनाया.

जिंबाब्वे ने हालांकि जुझारुपन दिखाया लेकिन बडे लक्ष्य के दबाव में उसकी टीम 44.3 ओवर में 289 रन पर आउट हो गयी. जिंबाब्वे की पारी के शुरु में ही बारिश आ गयी जिसके कारण बीच में खेल रोकना पडा. बाद में दो ओवर कम कर दिये गये और जिम्बाब्वे के लिये 48 ओवरों में 363 रन का लक्ष्य तय किया गया.

जिंबाब्वे के लिये सीन विलियम्स (76) और क्रेग इर्विन (52) ने अर्धशतक जडकर वेस्टइंडीज को बीच में चिंता में डाला क्योंकि कैरेबियाई टीम अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ 300 से अधिक के स्कोर का बचाव नहीं कर पायी थी. विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन टेलर ने भी रेफरल के कारण विकेट गंवाने से पहले 37 रन की आकर्षक पारी खेली.

लेकिन आज का दिन गेल के नाम लिखा था. जिन्होंने बल्लेबाजी में कई नये रिकार्ड बनाने के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और छह ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिये. कप्तान जैसन होल्डर और जेरोम टेलर ने भी तीन-तीन विकेट हासिल किये. वेस्टइंडीज की यह तीन मैचों में दूसरी जीत जबकि जिम्बाब्वे की इतने ही मैचों में दूसरी हार है.

गेल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले कुल चौथे और पहले गैर भारतीय बल्लेबाज बने. उनसे पहले भारत के सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200), वीरेंद्र सहवाग (219) और रोहित शर्मा (209 और 264 रन) ने वनडे में दोहरे शतक लगाये थे. गेल ने विश्व कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकार्ड बनाया. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन का रिकार्ड तोडा जिन्होंने यूएई के खिलाफ 1996 में रावलपिंडी में नाबाद 188 रन बनाये थे.

गेल ने यह पारी तब खेली जबकि वेस्टइंडीज ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दूसरी गेंद पर ही ड्वेन स्मिथ (शून्य) का विकेट गंवा दिया था. गेल पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए. उन्होंने सैमुअल्स के साथ दूसरे विकेट के लिये 372 रन की साझेदारी करके वनडे का नया रिकार्ड बनाया. इससे पहले का रिकार्ड तेंदुलकर और द्रविड के नाम पर था जिन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 331 रन जोडे थे.

बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने धीमी शुरुआत की लेकिन आखिर में उनके तूफानी तेवरों के कारण वेस्टइंडीज आखिरी 13 ओवरों में 195 रन बनाने में सफल रहा. इनमें से 152 रन आखिरी दस ओवरों में बने. गेल ने पहले 50 रन 51 गेंदों पर पूरे किये जबकि वह 105वीं गेंद का सामना करके शतक तक पहुंचे. यह वनडे में उनका 22वां शतक है.

इसके बाद उन्होंने केवल 21 गेंद पर अगला पचासा ठोका और फिर जल्द ही अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (नाबाद 153 रन) पार किया. गेल ने 150 से 200 रन तक पहुंचने के लिये केवल 12 गेंद खेली और 138 गेंदों पर अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया. वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा, वनडे में दोहरा और टी20 में शतक जडा हो.

भाग्य ने भी गेल का साथ दिया क्योंकि जब उन्होंने खाता भी नहीं खोला था तब पगबाधा की विश्वसनीय अपील पर रेफरल में भी तीसरे अंपायर ने उनका साथ दिया. इसके बाद जब वह 121 रन पर खेल रहे थे तब टिनसे पेनयांगरा की गेंद पर उन्होंने कैच थमा दिया था लेकिन वह नोबाल निकल गयी.

गेल ने स्पिनर तफादजवा कामुनगोजी के एक ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 21 रन बटोरे और फिर सीन विलियम्स के अगले ओवर में तीन छक्के जडकर विश्व कप और वेस्टइंडीज की तरफ से वनडे में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकार्ड बनाया. टेंडाई चतारा की गेंद चार रन के लिये भेजकर गेल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया. वेस्टइंडीज की तरफ से इससे पहले वनडे में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड विव रिचर्ड्स (189) के नाम पर था.

दूसरे छोर पर सैमुअल्स शुरु से रन बनाने के लिये जूझते रहे लेकिन बाद में उन्होंने गेल से सबक लेकर कुछ अच्छे शाट लगाये. सैमुअल्स ने 95 गेंदों का सामना करके अपना अर्धशतक पूरा किया था. उन्होंने अपनी नाबाद पारी में कुल 156 गेंद खेली तथा 11 चौके और तीन छक्के लगाये. उन्होंने पारी के 49वें ओवर में पेनयांगरा पर 22 रन बटोरकर अपना स्ट्राइक रेट सुधारा.

जिंबाब्‍वे की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 46 रन था. इसके बाद विलियम्स और टेलर ने केवल 12 ओवर में दूसरे विकेट के लिये 80 रन जोडे. विलियम्स ने बाद में इर्विन के साथ भी 51 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें