26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्वकप क्रिकेट 2015 : क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ने जारी किये निर्देश

मेलबर्न : विश्वकप क्रिकेट 2015 के क्वार्टर फाइनल को लेकर आईसीसी ने उन निर्देशों को जारी कर दिया, जिनके आधार पर क्वार्टर फाइनल के लिए स्थान का चयन किया जायेगा. जैसे की पहले घोषणा की जा चुकी है कि विश्वकप की मेजबानी कर रहे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड अगर पुल ए से क्वार्टर फाइनल के लिए […]

मेलबर्न : विश्वकप क्रिकेट 2015 के क्वार्टर फाइनल को लेकर आईसीसी ने उन निर्देशों को जारी कर दिया, जिनके आधार पर क्वार्टर फाइनल के लिए स्थान का चयन किया जायेगा. जैसे की पहले घोषणा की जा चुकी है कि विश्वकप की मेजबानी कर रहे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड अगर पुल ए से क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं, तो वे एडीलेड और वेलिंगटन में क्रमश: 20 और 21 मार्च को अपना-अपना मैच खेलेंगे.

पुल ए से अगर श्रीलंका और इंग्लैंड की टीम क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करती है, तो श्रीलंका सिडनी में 18 मार्च को और इंग्लैंड मेलबर्न में 19 मार्च को अपना मैच खेलेगी.

क्वार्टर फाइनल के वेन्यू की जानकारी देते हुए आईसीसी के जेनरल मैनेजर ज्योफ अलार्डिश ने कहा कि मेजबान टीम को नॉक आउट मैच अपने ग्राउंड पर खेलने देने की परंपरा है.उन्होंने बताया कि आईसीसी इस बात का ध्यान रखता है कि पुल में टीमों की स्थिति को देखते हुए वैन्यू का चुनाव किया जाये और इस बार भी ऐसा ही किया गया है. उन्होंने बताया कि अगर दोनों मेजबान टीम क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पायेंगी, तो उस स्थान पर वही टीमें खेलेंगी, जो क्वार्टर फाइनल में अपने लिए जगह बनायेंगी.

उदाहरण स्वरूप अगर श्रीलंका क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाती है, तो उसके स्थान पर जो टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी वह 18 मार्च को सिडनी में क्वार्टर फाइनल खेलेगी.पुल बी की टीमों के वैन्यू के बारे में उन्होंने बताया कि इसका निर्धारण भी पुल में उनकी रैंकिंग के आधार पर किया जायेगा. उदाहरण स्वरूप अगर भारत पुल बी में शीर्ष पर रहता है, तो उसे पुल ए की चौथी टीम के साथ मैच खेलना होगा.

अगर श्रीलंका पुल ए में चौथे नंबर पर रहती है, तो भारत को श्रीलंका के साथ 18 मार्च को क्वार्टर फाइनल खेलना होगा. जहां तक बात सेमीफाइनल की है, तो अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड क्वालीफाई करते हैं, तो वे अपने होम ग्राउंड पर खेलेंगे, अगर शिड्यूल के अनुसार उन्हें एक दूसरे के खिलाफ खेलना न पड़े. अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकते हैं, तो फिर जो टीम वेलिंगटन का क्वार्टर फाइनल जीतेगी वह सिडनी में सेमीफाइनल खेलेगी.

Quarter-final matches:
Quarter-final 1 – A1 v B4
Quarter-final 2 – A2 v B3
Quarter-final 3 – A3 v B2
Quarter-final 4 – A4 v B1
*A1 means the side that tops Pool A, while B4 means the side that finishes fourth in Pool B
Quarter-final dates and venues:
Wednesday, 18 March – SCG, Sydney
Thursday, 19 March – MCG, Melbourne
Friday, 20 March – Adelaide Oval, Adelaide
Saturday, 21 March – Wellington Stadium, Wellington
Semi-final matches:
Semi-final 1 – winner QF1 (A1 v B4) v winner QF3 (A3 v B2)
Semi-final 2 – winner QF2 (A2 v B3) v winner QF4 (A4 v B1)
Semi-final dates and venues:
Tuesday, 24 March – Eden Park, Auckland
Thursday, 26 March – SCG, Sydney
Final date and venue:
Sunday, 29 March – MCG, Melbourne

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें