टेस्ट चैंपियनशिप जीतना एकदिवसीय और टी20 विश्व कप से बड़ी उपलब्धि : पुजारा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा ने शनिवार को कहा कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को जीतना एकदिवसीय या टी-20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप को जीतने से काफी बड़ी उपलब्धि होगी. भारत के नाम सात टेस्ट में 360 अंक है और टीम पहली बार हो रहे आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में शीर्ष पर है.

पुजारा ने इंडिया टुडे टेलीविजन चैनल के कार्यक्रम ‘इंस्पिरेशन' में कहा, ‘जब आप टेस्ट चैंपियन बनेंगे, मैं कहूंगा कि यह एकदिवसीय या टी-20 विश्व कप जीतने से बड़ा खिताब होगा. इसकी वजह है इसका खास प्रारूप.' उन्होंने कहा, ‘अगर आप अतीत के किसी महान क्रिकेट खिलाड़ी या मौजूदा क्रिकेटरों से भी पूछें, तो वे कहेंगे कि टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप है. जब आप टेस्ट क्रिकेट के विश्व चैंपियन बनते हैं तो इससे बड़ा कुछ नहीं होता है.'

भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्टइंडीज पर 2-0 से जीत से करने के बाद दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को क्रमश: 3-0 और 2-0 से हराया. विराट कोहली की कप्तानी में टीम अब वेलिंगटन में 21 फरवरी से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी.

दायें हाथ के 32 साल के इस बल्लेबाज ने कहा, ‘ज्यादातर टीमों ने अपने घरेलू परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन जब वे विदेश में जाते हैं, तो उन्हें हमेशा चुनौती मिलती है. खासकर भारतीय टीम अब विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करने लगी है. हमने अब विदेशों में श्रृंखला जीतना शुरू कर दिया है.' उन्होंने कहा, ‘इस भारतीय टीम के साथ सबसे बड़ा फायदा (विदेशों में अच्छा प्रदर्शन) यहीं है.

टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में बात करें तो किसी भी टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए लगातार दो साल तक अच्छा खेलना होगा और उन्हें न केवल घरेलू मैदान पर जीत दर्ज करनी होगी बल्कि विदेशों में भी दमदार प्रदर्शन करना होगा.' पुजारा ने आईसीसी के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को शुरू करने के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि इसने खेल के पारंपरिक प्रारूप को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है.

उन्होंने कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट को बनाए रखने के लिए आईसीसी ऐसी योजना लेकर आया है जिसके बारे में क्रिकेट खेलने वाले देशों को टेस्ट क्रिकेट के बारे में सोचना होगा. टेस्ट क्रिकेट को बचाये रखने के लिए, मुझे लगता है कि यह उन सर्वश्रेष्ठ मंचों से एक है.'

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें