26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चाहर की रिकार्ड प्रदर्शन के बाद टी20 रैंकिंग में लंबी छलांग

दुबई : बांग्लादेश के खिलाफ सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकार्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस सूची में हालांकि धीमी गति […]

दुबई : बांग्लादेश के खिलाफ सात रन के एवज में छह विकेट लेकर विश्व रिकार्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

इस सूची में हालांकि धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है. चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष नौ में से आठ गेंदबाज स्पिनर हैं. न्यूजीलैंड के मिशेल सैंटनर अफगानिस्तान के राशिद खान के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने. इससे भारत इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 शृंखला जीतने में सफल रहा. भारत के अन्य गेंदबाजों में क्रुणाल पांड्या (संयुक्त 18वें) ने छह, युजवेंद्र चहल (25वें) ने नौ और वाशिंगटन सुंदर (27वें) ने 21 पायदान की छलांग लगायी है.

रोहित शर्मा भारत के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं. वह पहले की तरह सातवें स्थान पर काबिज हैं जबकि केएल राहुल रविवार को अर्धशतक जमाने के दम पर एक पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं. पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे शिखर धवन 12वें, इस शृंखला में नहीं खेलने वाले विराट कोहली 15वें और खराब फार्म में चल रहे ऋषभ पंत 89वें स्थान पर खिसक गये हैं.

इंग्लैंड के डेविड मलान ने बल्लेबाजी सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनायी है. इस सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर और ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच दूसरे स्थान पर हैं. बांग्लादेश के बल्लेबाज मोहम्मद नईम संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

उन्होंने इस शृंखला के तीन मैचों में 143 रन बनाये थे। आलराउंडरों की सूची में ग्लेन मैक्सवेल के नहीं खेल पाने के कारण अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस ऑस्ट्रेलियाई को हटाकर शीर्ष पर पहुंच गये हैं, जबकि ओमान के जीशान मकसूद छठे स्थान पर काबिज हो गये हैं.

टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 270 अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की शृंखला 2-0 से जीतने के बाद उससे केवल एक अंक पीछे है. इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत अगले तीन स्थानों पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें