27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विराट कोहली 50 टेस्ट मैचों में टीम का नेतृत्व करने वाले दूसरे कप्तान बने, विदेश में भी सबसे सफल

नयी दिल्ली: विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. कोहली ने सौरभ गांगुली को पछाड़ा. अब इस सूची में पूर्व कप्तान एमएस धोनी (60मैच) ही कोहली से आगे हैं. कप्तान कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस के […]

नयी दिल्ली: विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. कोहली ने सौरभ गांगुली को पछाड़ा. अब इस सूची में पूर्व कप्तान एमएस धोनी (60मैच) ही कोहली से आगे हैं. कप्तान कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस के लिए मैदान में उतरते ही ये उपलब्धि हासिल कर ली.

50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले कप्तान कोहली

टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की तरफ से सबसे सफल कप्तानों की बात की जाये तो विराट कोहली अब तक 49 मैचों में 29 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान हैं. उनके बाद पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है जिन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और 27 मैच जीते. कुछ ही दिन पहले विराट कोहली ने एमएस धोनी को पछाड़ा.

विदेशी धरती पर सबसे सफल कप्तान हैं कोहली

विराट कोहली ना केवल सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं बल्कि विदेशी धरती पर जीत हासिल करने के मामले में भी वो पहले नंबर पर हैं. कप्तान कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 318 रनों से जीत दर्ज करने के बाद ही विदेशी धरती पर सबसे सफल कप्तान बन गए. उन्होंने विदेशी दौरों में सर्वाधिक 12 मैच जीते हैं. दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली का नाम आता है जिन्होंने विदेशी धरती पर 28 मैचों में कप्तानी की और 11 मैच जीते.

रोहित शर्मा ने भी बना दिया ये अनोखा रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा ने भी एक रिकार्ड बनाया. सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक लगाया. ऐसा करने वाले वे दूसरे ओपनर बल्लेबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जीतते ही भारतीय टीम 160 अंकों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट टैली में पहले स्थान पर बरकरार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें