36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एशेज टेस्ट: दोहरे शतक के साथ स्टीव स्मिथ ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऑस्ट्रेलिया का विशाल स्कोर

मैनचेस्टर : स्टीवन स्मिथ के करियर के तीसरे दोहरे शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी. जवाब में दूसरे दिन स्टम्प्स के समय इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी […]

मैनचेस्टर : स्टीवन स्मिथ के करियर के तीसरे दोहरे शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी. जवाब में दूसरे दिन स्टम्प्स के समय इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 23 रन पर एक विकेट गंवा दिया. पैट कमिंस ने जो डेनली को मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट कराया.

एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने के बाद स्टीव स्मिथ दो दिन पहले दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. उन्होंने इसका जश्न चौथे एशेज टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर मनाया. उन्होंने पहले तो 160 गेंद पर सीरीज में चौथी पारी खेलते हुए तीसरा और करियर का 26वां शतक पूरा किया. इसके बाद 310 गेंदों में दोहरा शतक भी पूरा कर लिया और 319 गेंद पर 211 रन बनाकर आउट हुए.

यह एशेज में आठ पारी में उनके बल्ले से निकला तीसरा दोहरा शतक है. साल 2017 में उन्होंने पर्थ में इंग्लैंड के खिलाफ 239 रन की पारी खेली थी. वहीं साल 2015 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 215 रन की पारी खेली थी. इस तरह वह लगातार तीसरी एशेज सीरीज में तिहरा शतक जड़ने में सफल हुए हैं.

दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ हालांकि 65 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया.
लार्ड्स में दूसरे एशेज टेस्ट में स्मिथ पहली पारी में आर्चर की बाउंसर पर ही चोटिल हुए थे और बेहोशी जैसी स्थिति के कारण दूसरी पारी और तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे. स्मिथ का मौजूदा एशेज शृंखला में यह तीसरा शतक है.
गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए स्मिथ ने एजबस्टन में अपने पहले ही टेस्ट की दोनों पारियों में 144 और 142 रन बनाए थे जिससे आस्ट्रेलिया ने यह मैच 251 रन से जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 170 रन से की. स्मिथ 60 रन से आगे खेलने उतरे. बुधवार को अधिकांश समय बारिश के बाद गुरुवार को बेहतर हालात में मैच शुरू हुआ.
दिन के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही स्मिथ ने आर्चर पर चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर इस तेज गेंदबाज ने फुलटास पर इस स्टार बल्लेबाज का कैच टपका दिया और गेंद चार रन के लिए चली गई. स्टुअर्ट ब्राड ने ट्रेविस हेड (19) को पगबाधा करके इंग्लैंड को दिन की पहली सफलता दिलाई.
इसके बाद कुछ देर बारिश के कारण खेल रुका. खेल दोबारा शुरू होने पर स्मिथ 82 रन के स्कोर पर रन आउट होने से बचे.
बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने मैथ्यू वेड (16) को मिड आन पर कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया. स्मिथ ने इसके बाद क्रेग ओवरटन की गेंद पर दो रन के साथ 160 गेंद में अपना 26वां टेस्ट शतक पूरा किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें