28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्रिस गेल ने की अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा

नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के सलामी बल्‍लेबाज और यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है. वर्ल्‍ड कप के बीच गेल ने घोषणा की है कि वह भारत के खिलाफ अगस्त – सितंबर में होने वाली घरेलू टेस्ट शृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट […]

नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के सलामी बल्‍लेबाज और यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है. वर्ल्‍ड कप के बीच गेल ने घोषणा की है कि वह भारत के खिलाफ अगस्त – सितंबर में होने वाली घरेलू टेस्ट शृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे.

गेल ने पिछले महीने ने कहा था कि मौजूदा विश्व कप के बाद वह संन्यास ले लेंगे लेकिन यहां भारत के खिलाफ होने वाले मैच की पूर्व संध्या पर मीडिया से बात करते हुए बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि उन्होंने मन बदल लिया है.गेल ने कहा, अभी यह खत्म नहीं हुआ है. अभी मुझे कुछ और मैच खेलने हैं. शायद एक श्रृंखला और खेल सकता हूं. कौन जानता है, क्या पता ऐसा हो जाये. मेरी योजना विश्व कप के बाद की थी. मैं भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच भी खेल सकता हूं और शायद मैं निश्चित रूप से भारत के खिलाफ वनडे भी खेलूंगा.

मैं टी20 नहीं खेलूंगा. विश्व कप के बाद मेरी यही योजना है. वेस्टइंडीज के मीडिया मैनेजर फिलिप स्पूनर ने बाद में पुष्टि की कि गेल राष्ट्रीय टीम के लिये अंतिम शृंखला भारत के खिलाफ खेलेंगे. स्पूनर ने कहा, हां, क्रिस अपनी अंतिम शृंखला भारत के खिलाफ खेलेंगे.

भारत के वेस्टइंडीज दौरे में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच शामिल हैं. टी20 अंतरराष्टीय मैचों में भारत दौरे की शुरुआत तीन अगस्त से करेगा, जिसके बाद वनडे आठ अगस्त से और फिर टेस्ट मैच 22 अगस्त से तीन सितंबर तक खेले जायेंगे.

गेल ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. गेल को छक्‍के लगाना सबसे अच्‍छा लगता है. उन्‍होंने वनडे, टेस्‍ट और टी20 में चौके और छक्के लगाने के मामले में सबसे आगे हैं. टी20 में गेल सबसे पहले 10 हजारी बनने का गौरव हासिल किया है. इसके अलावा और भी कई रिकॉर्ड गेल के नाम हैं. आईपीएल में भी गेल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं.

वनडे में गेल ने 295 मैचों की 288 पारियों में 324 छक्‍के जमाये हैं और पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी (351) से केवल पीछे हैं. टेस्‍ट में भी गेल ने 103 मैचों की 182 पारियों में 98 छक्‍के जमाये हैं और सबसे अधिक छक्‍के जमाने के मामले में मैकुलम (107) और एडम गिलक्रिस्ट (100) से पीछे हैं.टी20 की अगर बात करें तो गेल सबसे अधिक छक्‍का जमाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने अब तक 58 मैचों की 54 पारियों में 105 छक्‍के जमाये हैं. उनके पीछे मार्टिन गुप्टिल (103) और रोहित शर्मा (102) हैं.

आईपीएल की बार करें तो गेल ने 125 मैचों की 124 पारियों में सबसे अधिक 326 छक्‍के जमाये हैं और उनके रिकॉर्ड के आस-पास भी अभी कोई नहीं है. गेल टी20 में पहले 10 हजारी हैं. उन्‍होंने सभी तरह के टी20 मैचों को मिलाकर अब तक 384 मैचों की 376 पारियों में 12808 रन बनाये हैं.

* गेल का क्रिकेट कैरियर

वनडे – 10,345 रन, 25 शतक और 53 अर्धशतक, 166 विकेटटेस्‍ट – 7214 रन, 15 शतक और 37 अर्धशतक, 73 विकेटटी20 – 1627 रन, 2 शतक और 13 अर्धशतक, 17 विकेट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें