1. home Hindi News
  2. religion
  3. chanakya niti in hindi chanakyas secret of becoming rich in these things know what is said by acharya chanakya rdy

Chanakya Niti: चाणक्य के इन बातों में छिपा है अमीर बनने का राज, जानिए क्या कहते है आचार्य चाणक्य...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Chanakya Niti in Hindi : चाणक्य श्रेष्ठ विद्वान माने जाते हैं. इन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की है. चाणक्य को राजनीति और कूटनीति का माहिर माना जाता है. इसके साथ ही चाणक्य को अर्थशास्त्री भी माना जाता है. चाणक्य ने हर उस विषय का अध्ययन किया है जो मनुष्य को प्रभावित करता है. चाणक्य के अनुसार हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह खूब धन अर्जित करे, जीवन में उसे हर प्रकार की सुविधा प्राप्त हो और सुखों में किसी प्रकार की कोई कमी न हो?, लेकिन ऐसा तभी संभव है जब आपके भीतर कुछ अच्छी आदतें होंगी.

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति अपनी अच्छी बुरी आदतों से ही सफल और असफल होता है. अच्छी आदतों से युक्त व्यक्ति को सदैव ही माता लक्ष्मी का आर्शीवाद मिलता है. चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी जी धन की देवी हैं. लक्ष्मी जी की कृपा जिस व्यक्ति पर होती हैं उसे सभी प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं.

चाणक्य की गिनती देश के श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है. चाणक्य का संबंध विश्व प्रसिद्ध तक्षशिला विश्व विद्यालय से था. चाणक्य इस विश्व विद्यालय में शिक्षक थे. चाणक्य ने अपने जीवन में अपने अनुभवों और अध्ययन से जो भी सीखा और जाना उसे अपनी चाणक्य नीति में दर्ज किया. चाणक्य की चाणक्य नीति व्यक्ति को जीवन में सफल बनने के लिए प्रेरित करती है. यही वजह है कि आज भी लाखों लोग चाणक्य नीति का अध्ययन करते हैं. धनवान बनने के लिए चाणक्य की इन बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.

योजना बनाकर लक्ष्यों को पूरा करें

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए योजना बनाकर कार्य करना चाहिए, जो व्यक्ति अपने प्रत्येक कार्य की योजना बनाता है, वह सफल होता है. ऐसे व्यक्ति के पास धन की कोई कमी नहीं रहती है. क्योंकि ऐसे लोग समय के महत्व को जानते हैं, लक्ष्मी जी ऐसे लोगों को अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं.

धनवान बनने के लिए करना चाहिए कठोर परिश्रम

चाणक्य के अनुसार धन की देवी लक्ष्मी उसी व्यक्ति को अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं, जो अपने सभी कार्यों को पूरी मेहनत और ईमानदारी से करता है. इसलिए व्यक्ति को सदैव कठोर मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए. जो व्यक्ति समय पर अपने सभी कार्यों को करता है, वह जीवन में सफल होता है.

मानव हितों को ध्यान में रखकर करें कार्य

चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति अपने कार्यों में मानवहितों का ध्यान रखता है. उस पर मां लक्ष्मी का आर्शीवाद हमेशा बना रहता है. ऐसे लोगों को जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है. धन का प्रयोग कभी दूसरों का अहित करने के लिए नहीं करना चाहिए जो लोग धन का प्रयोग लोगों की भलाई और सहायता के लिए करते हैं वे धन के मामले में कभी पीछे नहीं रहते हैं.

News Posted by: Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें