1. home Hindi News
  2. religion
  3. chanakya niti friendship never tell these 5 people things related to your business otherwise it could be a huge loss rdy

Chanakya Niti: इन 5 लोगों को कभी न बताएं अपने व्यवसाय से जुड़ी बातें, जानें ऐसे लोगों के बारें में क्या कहते है चाणक्य...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आचार्य चाणक्य
आचार्य चाणक्य

Chanakya Niti About Business : चाणक्य एक शिक्षक थे, लेकिन आचार्य चाणक्य शिक्षक होने के साथ-साथ एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे. चाणक्य को अर्थशास्त्र का गहरा ज्ञान था, इसीलिए चाणक्य जीवन में धन के महत्व को अच्छी तरह से जानते थे. चाणक्य नीति आचार्य चाणक्य के जीवन के विषय में बताए गए मूल्यों और आदर्शों के बारे में है.

इसमें जीवन से जुड़े सभी मुद्दों के बारे में लिखा हुआ है. आचार्य चाणक्य ने मनुष्य के जन्म से लेकर उसकी मृत्यु तक के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य के अनुसार अपने व्यवसाय से जुड़ी बातों को सबसे नहीं कहना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से व्यापार में धोखा खाना पड़ सकता है. साथ ही इससे भारी नुकसान भी हो सकता है. इसलिए कभी भूल कर भी 5 लोगों को अपने बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं बतानी चाहिए.

लालची स्त्री

आपकी जानकारी में जो भी स्त्री आपको लालची लगती हो उससे कभी अपने बिजनेस से जुड़ी कोई बात नहीं करनी चाहिए. चाणक्य ने कहा है कि स्त्रियों को अपनी बातें दूसरों को बताने का शौक होता है और लालची स्त्री को दूसरे की संपत्ति अपने नाम करने का शौक होता है. भूलकर भी कभी लालची स्त्री को अपने बिजनेस से जुड़ी कोई बात न बताएं.

ईर्ष्या करने वाले लोग

जिन लोगों को ईर्ष्या करने की आदत होती है वह अपनी ईर्ष्या की अग्नि से सामने वाले की कामयाबी को खत्म कर देते हैं. इसलिए भूलकर भी ईर्ष्या करने वाले लोगों को अपने व्यवसाय से जुड़े राज न बताएं. साथ ही अपने व्यापार में तरक्की के बारे में भी ऐसे लोगों से चर्चा नहीं करनी चाहिए.

इनसे भी नहीं बताएं अपनी राज

जो बिजनेस आप कर रहे हैं जो कोई व्यक्ति वहीं बिजनेस कर रहा हो उससे कभी अपने व्यवसाय से जुड़ी कोई बात नहीं करनी चाहिए. व्यक्ति भविष्य में आप के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे लोगों से केवल नाम के लिए यह रिश्ते बनाना अच्छा होता है. यह भविष्य में सांप की तरह ढसने वाले साबित होते हैं.

घर या ऑफिस में निचली पोस्ट पर काम करने वाले

घर या ऑफिस में जो लोग छोटी पोस्ट पर काम कर रहे होते हैं उनको कभी अपने व्यवसाय से जुड़े कोई भी बात नहीं बतानी चाहिए. कोशिश करें कि गलती से भी उनके कान में आपके व्यवसाय से जुड़ी एक भी बात न जाए. क्योंकि यह लोग बाहर जाकर किसी और को आपकी बिजनेस ट्रिक्स बता सकते हैं.

ऐसे लोगों से रहे सावधान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आपका जो दोस्त सभा से बहुत भोला हो उसे कभी अपने व्यवसाय से जुड़ी कोई भी बात नहीं बतानी चाहिए. क्योंकि भोले व्यक्ति को कोई भी व्यक्ति चालाकी से पागल बना सकता है और उससे आपके व्यवसाय से जुड़े सारे भेद ले सकता है. इसलिए भोले दोस्तों को कभी अपने व्यापार के बारे में न बताएं.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें