38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मकर संक्रांति 15 जनवरी को, सुबह में करें संक्रांति स्नान, राशिवार ये करें दान

मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार दान-पुण्य करने से मिलेगा लाभ मकर संक्रांति का पर्व इस वर्ष 15 जनवरी को है. यह पर्व ही स्नान एवं दान का है. 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में रात्रि 9:17 बजे प्रवेश करेंगे. रात्रि में संक्रांति के पुण्य काल का स्नान नहीं होता. इस कारण 15 जनवरी […]

मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार दान-पुण्य करने से मिलेगा लाभ
मकर संक्रांति का पर्व इस वर्ष 15 जनवरी को है. यह पर्व ही स्नान एवं दान का है. 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में रात्रि 9:17 बजे प्रवेश करेंगे. रात्रि में संक्रांति के पुण्य काल का स्नान नहीं होता. इस कारण 15 जनवरी सूर्योदय को स्नान के बाद मकर संक्रांति खिचड़ी का पवित्र पर्व का विशेष पुण्य काल रहेगा. इस दौरान जातक स्नान दान का लाभ ले सकते हैं. पुराणों के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व ब्रह्मा, विष्णु, महेश,गणेश, आद्यशक्ति और सूर्य की आराधना एवं उपासना का पावन व्रत है.
यह तन-मन-आत्मा को शक्ति प्रदान करता है. इसके प्रभाव से प्राणी की आत्मा शुद्ध होती है. पं श्रीपति त्रिपाठी कहते हैं शास्त्रों के अनुसार इस दिन जप, तप, दान, स्नान, श्राद्ध, तर्पण आदि धार्मिक क्रियाकलापों का विशेष महत्व है. इस दिन शुद्ध घी एवं कंबल का दान मोक्ष की प्राप्ति करवाता है. ज्योतिषियों के अनुसार मकर संक्रांति पर अपनी राशि के अनुसार दान करें तो फलदायी होता है. पं श्री पति त्रिपाठी ने बताया कि सुबह में स्नान करने के बाद दिन अपनी राशि के अनुसार दान करें तो हर तरह से शुभ समाचार मिलेंगे.
गंगातट पर दान अत्यंत शुभ : मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा स्नान एवं गंगातट पर दान को अत्यन्त शुभ माना गया है. इस पर्व पर तीर्थराज प्रयाग एवं गंगासागर में स्नान को महास्नान की संज्ञा दी गयी है.
सामान्यत: सूर्य सभी राशियों को प्रभावित करते हैं, किन्तु कर्क व मकर राशियों में सूर्य का प्रवेश धार्मिक दृष्टि से अत्यन्त फलदायक है. यह प्रवेश छह माह के अंतराल पर होती है. भारत देश उत्तरी गोलार्ध में स्थित है. मकर संक्रान्ति से पहले सूर्य दक्षिणी गोलार्ध में होता है अर्थात भारत से अपेक्षाकृत अधिक दूर होता है.
राशिवार ये करें दान
मेष-जल में पीले पुष्प, हल्दी, तिल मिलाकर अर्घ्य दें. तिल-गुड़ का दान दें. उच्च पद की प्राप्ति होगी.
वृषभ-जल में सफेद चंदन, दुग्ध, श्वेत पुष्प, तिल डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें. बड़ी जवाबदारी मिलने तथा महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ होने के योग बनेंगे.
मिथुन-जल में तिल, दूर्वा तथा पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें. गाय को हरा चारा दें. मूंग की दाल की खिचड़ी दान दें. ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी.
कर्क- जल में दुग्ध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ दें. चावल-मिश्री-तिल का दान दें. कलह-संघर्ष, व्यवधानों पर विराम लगेगा.
सिंह-जल में कुमकुम तथा रक्त पुष्प, तिल डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें. तिल, गुड़, गेहूं, सोना दान दें. किसी बड़ी उपलब्धि की प्राप्ति होगी.
कन्या-जल में तिल, दूर्वा, पुष्प डालकर सूर्य को अर्घ्य दें. मूंग की दाल की खिचड़ी दान दें. गाय को चारा दें, शुभ समाचार मिलेगा.
तुला-सफेद चंदन, दुग्‍ध, चावल, तिल मिला कर सूर्य को अर्घ्य दें.चावल का दान दें. व्यवसाय में बाहरी संबंधों से लाभ तथा शत्रु अनुकूल होंगे.
वृश्चिक-जल में कुमकुम, रक्त पुष्प तथा तिल मिला कर सूर्य को अर्घ्य दें. गुड़ का दान दें. विदेशी कार्यों से लाभ तथा विदेश यात्रा होगी.
धनु-जल में हल्दी, केसर, पीले पुष्प तथा मिल मिला कर सूर्य को अर्घ्य दें. चहुंओर विजय होगी.
मकर-जल में काले-नीले पुष्प, तिल मिला कर सूर्य को अर्घ्य दें. गरीब-अपंगों को भोजन दान दें. अधिकार प्राप्ति होगी.कुंभ-जल में नीले-काले पुष्प, काले उड़द, सरसों का तेल-तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें. तेल-तिल का दान दें,विरोधी परास्त होंगे. भेंट मिलेगी.
मीन-हल्दी, केसर, पीत पुष्प, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें.सरसों, केसर का दान दें. सम्मान, यश बढ़ेगा.
पीडीपी डेनमार्क के जोरन से बना हुआ दही बाजार में उतारेगा
कालाबाजारी पर इस नंबर पर 7260842104 सूचना दें
फुलवारीशरीफ : मकर संक्रांति पर पटना डेयरी प्रोजेक्ट (पीडीपी)द्वारा उपभोक्ताओं के लिए दूध एवं दही के आपूर्ति की भरपूर व्यवस्था की गयी है. पीडीपी डेनमार्क के जोरन से बना दही बाजार में उतारेगा.
जानकारी देते हुए पीडीपी के प्रबंधक निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि गत वर्ष इस अवसर पर 27 लाख लीटर दूध की आपूर्ति की गयी थी, जो इस वर्ष 30 लाख लीटर या अधिक होगी. पटना डेयरी द्वारा अपने 2000 से अधिक रिटेल आउटलेट के माध्यम से दूध की बिक्री की जायेगी. इसके अतिरिक्त छह जगहों बोरिंग रोड चौराहा,आर ब्लाॅक चौराहा, पटना काॅलेज, पीरमुहानी, दिनकर गोलंबर एवं गायघाट पुल के नीचे मिल्क टैंकर के माध्यम से खुदरा दूध उपलब्ध कराया जायेगा. तकरीबन 60 मिल्क वैन के माध्यम से दूध की आपूर्ति पटना के लोगों को की जायेगी. पिछले वर्ष सुधा ने दो लाख किलोग्राम दही की आपूर्ति की थी. इस बार तीन लाख किलोग्राम दही की आपूर्ति की जायेगी. उपभोक्ताओं से अपील की गयी है अगर कहीं कालाबाजारी हो, तो इस नंबर पर 7260842104 सूचना दें.
सादा दही : 200 ग्राम (25.00 प्रति पैक), 400 ग्राम (45.00 प्रति पैक), 500 ग्राम (50.00 प्रति पैक), 2 किलोग्राम (200.00 प्रति पैक), 5 किलोग्राम (475.00 प्रति पैक) एवं 16 किलोग्राम (1440.00 प्रति पैक) के पैक में उपलब्ध रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें