17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स

Health Care: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में मौसमी फलों की भी भरमार होती है. इसमें एक फल खूब मिलता है वो है संतरा.सर्दियों में अगर आप रोजाना संतरा खाते हैं तो इसे खाने से आपकी स्किन चमकदार और सॉफ्ट होने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं . सर्दियों में संतरे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 10

संतरा बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता : सर्दी एक ऐसा मौसम है जिसमें सर्दी और फ्लू का खतरा अधिक होता है. विटामिन सी से भरपूर संतरे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता हैं, जिससे आपके शरीर को संक्रमण और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 11

विटामिन डी संश्लेषण : सर्दियों के दौरान, सूरज की रोशनी (विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत) के संपर्क में आना अक्सर कम हो जाता है. संतरा विटामिन डी के अन्य आहार स्रोतों के पूरक हैं.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 12

ऊर्जा प्रदान करता है संतरा : संतरे में मौजूद प्राकृतिक शर्करा, जैसे फ्रुक्टोज त्वरित और स्वस्थ ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 13

हाईड्रेशन : सर्दियों में हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, क्योंकि हवा शुष्क हो जाती है संतरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो हाईड्रेशन में सहायता करती है.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 14

पाचन स्वास्थ्य के लिए फाइबर : संतरे में मौजूद फाइबर पाचन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, कब्ज को रोक सकता है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान कुछ लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 15

स्वस्थ त्वचा का समर्थन : संतरे, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के साथ कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाकर आपकी स्किन को स्वस्थ बनाते हैं.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 16

मूड में सुधार : संतरे में फोलेट होता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में भूमिका निभाता है, जो मूड रेगुलेशन से जुड़ा एक न्यूरोट्रांसमीटर है. यह विंटर ब्लूज़ या सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) से निपटने में फायदेमंद होता है.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 17

संतरे में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ यह संक्रमण से लड़ता है यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को भी बढ़ावा देता है.

Undefined
सर्दियों में संतरे खाकर चमकाएं चेहरा,जानिए इसके हेल्थ बेनफिट्स 18

संतरे न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. इसलिए इस सर्दी अपनी डाइट में रोजाना संतरे खाना सुनिश्चित करें .

Also Read: जाड़े में क्या आलस नहीं छोड़ रहा पीछा, आपको सुपरफास्ट बनाएंगे ये 7 फूड्स
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें