29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोमेंटम झारखंड के 90 दिनों के अंदर 21 कंपनियों को मिली जमीन

रांची : 18 मई को 21 कंपनियों के प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे. इस दिन उक्त सभी कंपनियों को जमीन से संबंधित कागजात दिये जायेंगे. राज्य सरकार ने मोंमेंटम झारखंड के आयोजन के 90 दिनों के अंदर इन कंपनियों को उद्योग लगाने के लिए जमीन उपलब्ध करा दी है. शिलान्यास कार्यक्रम होटवार […]

रांची : 18 मई को 21 कंपनियों के प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे. इस दिन उक्त सभी कंपनियों को जमीन से संबंधित कागजात दिये जायेंगे. राज्य सरकार ने मोंमेंटम झारखंड के आयोजन के 90 दिनों के अंदर इन कंपनियों को उद्योग लगाने के लिए जमीन उपलब्ध करा दी है. शिलान्यास कार्यक्रम होटवार स्थित खेलगांव परिसर में होगा. समारोह में उद्योग जगत से जुड़े करीब 2000 लोग शामिल होंगे. निवेशकों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. तीन उद्योगों का उदघाटन भी होगा. इससे राज्य के करीब 21 हजार लोग सीधे रोजगार से जुड़ सकेंगे. यह जानकारी राज्य के उद्योग व खान सचिव सुनील बर्णवाल ने रविवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में दी.
श्री बर्णवाल ने बताया कि जिन कंपनियों के प्लांट का शिलान्यास होगा, वह अगले पांच से छह माह में काम करने लगेंगे. इससे राज्य में करीब 700 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इसमें ओरिएंट एंड क्राफ्ट सबसे बड़ी कंपनी है, जो 200 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इसकी 20 से 25 टेक्सटाइल यूनिट लगेगी. इसमें करीब 200 वैसे लोगों को भी रोजगार दिया जायेगा, जो दूसरे राज्यों में यही काम कर रहे हैं. इन कंपनियों को राज्य सरकार करीब 100 एकड़ जमीन दे रही है. राज्य सरकार जहां-जहां जमीन दे रही है, उसके आसपास के इलाके को विकसित किया जा रहा है. राज्य सरकार उद्योगों की जमीन तक पानी-बिजली पहुंचा देगी. कंपनी काे प्लांट के अंदर विकास का काम स्वयं करना होगा.
मोमेंटम झारखंड प्राइवेट लिमिटेड का होगा गठन : श्री बर्णवाल ने बताया कि राज्य सरकार मोमेंटम झारखंड प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी बनायेगी, जो निवेश संबंधी काम देखेगी. इससे निवेशक खुद को जोड़ पायेंगे. श्री वर्णवाल ने बताया कि फरवरी में मोमेंटम झारखंड का आयोजन हुआ था. तीन माह के अंदर इतनी उद्योगों को जमीन दे दी गयी है. इससे पता चलता है कि राज्य में उद्योग की संभावना उद्यमी तलाश रहे हैं. अभी जो ट्रेंड दिख रहे हैं, उससे यहां टेक्सटाइल, आइटी, फीड, फार्मा उद्योग में व्यापारी रुचि दिखा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें