34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : टाटीसिलवे-सांकी रेल लाइन पर 120 किलोमीटर तक की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

इस्टर्न सर्किल कोलकाता के रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने अपनी टीम के साथ किया निरीक्षण रांची : टाटीसिलवे से सांकी के बीच नवनिर्मित रेल लाइन पर पहली बार 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलायी गयी. परिचालन के दौरान एक-दो बार रफ्तार को 120 किलोमीटर प्रति घंटा भी किया गया. यह जानकारी धनबाद रेल […]

इस्टर्न सर्किल कोलकाता के रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने अपनी टीम के साथ किया निरीक्षण
रांची : टाटीसिलवे से सांकी के बीच नवनिर्मित रेल लाइन पर पहली बार 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलायी गयी. परिचालन के दौरान एक-दो बार रफ्तार को 120 किलोमीटर प्रति घंटा भी किया गया. यह जानकारी धनबाद रेल मंडल के डीआरएम मनोज अखौरी ने मंगलवार को बीएनआर गेस्ट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता में दी.
श्री अखौरी ने बताया कि टाटीसिलवे रेल लाइन में भी विद्युतीकरण का काम शुरू हो चुका है. दक्षिण-पूर्व रेलवे को प्रस्ताव भेजा गया है कि टाटीसिलवे से सांकी तक दो जोड़ी ट्रेन चलायी जाये, जो रांची को जोड़ेंगी. एक-दो दिन में इसकी स्वीकृति मिलने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को इस्टर्न सर्किल कोलकाता के रेलवे सेफ्टी कमिश्नर प्रमोद कुमार आचार्य ने अपनी टीम के साथ टाटीसिलवे से सांकी तक निरीक्षण किया. इस दौरान धनबाद मंडल के आला अधिकारी और रांची रेल मंडल के आला अधिकारी भी स्पेशल ट्रेन से निरीक्षण में शामिल हुए. निरीक्षण के क्रम में रेलवे ट्रैक, ब्रिज के आधुनिक डिजाइन-निर्माण, सिग्नल की देखे-रेख और आवश्यक सुधार व अन्य बाकी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये गये.
हजारीबाग रेल लाइन
से जुड़ जायेगी रांची
श्री अखौरी ने बताया कि टाटीसिलवे-सांकी रेल लाइन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हजारीबाग रेल लाइन रांची से जुड़ जाएगी. इसके चालू होने से रांची से हजारीबाग की दूरी कम हो जायेगी. उन्होंने बताया कि इस रेल लाइन का निर्माण झारखंड सरकार और रेल मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है. वर्तमान में 63 किलोमीटर में 30 किलोमीटर लाइन बिछायी जा चुकी है. वर्ष 2018-19 तक यह रेल लाइन बरकाकाना रेल लाइन से जुड़ जायेगी.
धनबाद डीआरएम ने बताया कि बरकाकाना-हजारीबाग रेल लाइन में पटना के लिए इंटरसिटी चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है, जिसका विस्तार रांची तक होगा. बरवाडीह लाइन में काम प्रारंभ हो चुका है. इसके अलावा टोरी लाइन से डालटनगंज रेल लाइन को भी जोड़ा जायेगा. जारंडी से पतरातू तक दोहरीकरण का कार्य चल रहा है. इससे रेलवे ट्रैफिक परिचालन में भी सुधार होगा. गढ़वा से चोपन तक 100 किलोमीटर तक विद्युतीकरण कार्य भी प्रगति पर है.
छुक-छुक करती सांकी पहुंच गयी सपनों की ट्रेन
प्रेस वार्ता में ये लोग थे मौजूद
मौके पर धनबाद डिवीजन के डीआरएम मनोज कुमार अखौरी, सीनियर डीओएम संजय कुमार, डीसीएम इम्तियाज आलम, सीनियर डीइएन कोआर्डिनेशन संजय कुमार झा के अलावा रांची रेलमंडल से एडीआरएम अजीत कुमार यादव, विजय कुमार के अलावा सीनियर डीओएम नीरज कुमार, सीनियर डीइएन को-आॅर्डिनेशन विशाल आनंद, सीनियर डीसीएम एमआर आचार्य, डीसीएम श्रीनिवास सामंत सहित कई उपस्थित थे.
बरकाकाना/भदानीनगर.कोडरमा-रांची की बहुप्रतीक्षित रेल परियोजना का सपना अब साकार होने को है. मंगलवार को जैसे ही छुक-छुक करती सीआरएस स्पेशल ट्रेन सांकी स्टेशन पहुंची, ग्रामीण झूम उठे. ट्रेन के ट्रायल को देखने के लिए आसपास के दर्जनों गांव के सैकड़ों ग्रामीण सुबह से ही स्टेशन पर टकटकी लगाये बैठे थे. ट्रेन का इंतजार बच्चे व युवा पीढ़ी को तो था ही, कई बूढ़ी आंखें भी ट्रेन का घंटों तक इंतजार करती रही. हो भी क्यों न, आखिरकार वर्षों पुराना सपना जो पूरा हो रहा था. ट्रेन पहुंचने के बाद रेलवे अधिकारियों का दल भी ट्रॉली से निरीक्षण करते हुए सांकी पहुंचा.
स्पीड ट्रायल से पहले अधिकारियों ने की पूजा
सांकी स्टेशन पहुंचने के बाद यहां पूजा-अर्चना की गयी. अधिकारियों ने स्टेशन परिसर में पौधरोपण भी किया. अधिकारियों का दल ट्रेन में सवार हुआ. इसके बाद वापसी में ट्रेन को उसी रूट पर 110 की स्पीड से चलाते हुए मेसरा स्टेशन ले जाया गया. इस दौरान सीआरएस व डीआरएम से विंडो निरीक्षण करते दिखे. मेसरा से चली ट्रेन हुंडूर, झांझी टोला स्टेशन को पार करते हुए सांकी पहुंची थी. सीआरएस की रिपोर्ट के बाद ही यात्री ट्रेन चलाने की हरी झंडी मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें