26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : फरवरी से बिजली बिल के साथ भुगतान कर सकेंगे उपभोक्ता

रांची : फरवरी से बिजली के उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने के लिए लंबी लाइन लगने और कार्यालय के चक्कर लगाने से निजात मिल सकेगी. अब उपभोक्ता बिल लेने के साथ ही घर में ही तत्काल भुगतान भी कर सकते हैं. झारखंड बिजली वितरण निगम द्वारा इसकी तैयारी चल रही है. बताया गया कि जनवरी […]

रांची : फरवरी से बिजली के उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने के लिए लंबी लाइन लगने और कार्यालय के चक्कर लगाने से निजात मिल सकेगी. अब उपभोक्ता बिल लेने के साथ ही घर में ही तत्काल भुगतान भी कर सकते हैं.
झारखंड बिजली वितरण निगम द्वारा इसकी तैयारी चल रही है. बताया गया कि जनवरी के अंत तक पूरा सिस्टम तैयार हो जायेगा. इसके बाद उपभोक्ता चाहे, तो तत्काल भुगतान कर सकते हैं. वितरण निगम द्वारा मीटर रीडरों को पॉस मशीनें दी जा रही हैं, जिससे बिल का भुगतान लेते ही तत्काल पावती रसीद भी दी जायेगी. मीटर रीडर को इसके लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है.
बताया गया कि बिजली वितरण निगम कैशलेस सिस्टम के तहत यह कर रहा है. रांची में सबसे पहले इसकी शुरुआत की जायेगी. रांची के मीटर रीडर अथवा ऊर्जा मित्र को पॉस मशीनें दे दी गयी हैं. ऊर्जा मित्र पॉस मशीन लेकर उपभोक्ताओं के घर जायेंगे. जितना बिल हुआ है, उसकी जानकारी मीटर देखकर देंगे. इसके बाद उपभोक्ता पॉस मशीन में डेबिट या क्रेडिट कार्ड से स्वैप कर भुगतान कर सकेंगे.
इजी बिजली एप से भी कर सकते हैं भुगतान
बिजली निगम की ओर से पहले से इजी बिजली एप की ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है. इसके जरिये बिजली बिल डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा बिल अपडेशन के साथ भुगतान भी किया जा सकता है.
साथ ही झारखंड बिजली वितरण निगम के वेबसाइट पर जाकर भी अॉनलाइन बिल का भुगतान किया जा सकता है. रांची के सभी पावर सब स्टेशन में पहले से ही एटीपी मशीन की सुविधा है. इसके माध्यम से उपभोक्ता बिजली बिल जमा कर रहे हैं. पर अकसर एटीपी मशीन के पास भी लंबी लाइन लग जाती है. इसी से निजात दिलाने के लिए पॉस मशीन ऊर्जा मित्रों को दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें