29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे ने दिया नोटिस, रांची स्टेशन से एक हफ्ते में हनुमान मंदिर हटायें, 10 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा मॉडल स्टेशन

मंदिर निर्माण के लिए दूसरी जगह जमीन देने का प्रस्ताव रांची : रेल प्रशासन ने रांची रेलवे स्टेशन के सामने पार्किंग में बने हनुमान मंदिर को 21 दिसंबर तक हटाने का नोटिस दिया है. स्टेशन प्रबंधक ध्रुव कुमार की ओर से हनुमान मंदिर समिति के नाम से जारी नोटिस पुजारी को दिया गया है. इसमें […]

मंदिर निर्माण के लिए दूसरी जगह जमीन देने का प्रस्ताव
रांची : रेल प्रशासन ने रांची रेलवे स्टेशन के सामने पार्किंग में बने हनुमान मंदिर को 21 दिसंबर तक हटाने का नोटिस दिया है. स्टेशन प्रबंधक ध्रुव कुमार की ओर से हनुमान मंदिर समिति के नाम से जारी नोटिस पुजारी को दिया गया है. इसमें कहा गया है कि मंदिर का निर्माण रेलवे की जमीन पर अवैध रूप से किया गया है. 21 दिसंबर तक जमीन खाली कर दे. अगर अवैध निर्माण निर्धारित तिथि तक नहीं हटाया गया, तो आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. वहीं रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए दूसरी जगह पर जमीन दी जायेगी.
जानकारी के अनुसार, वर्ष 2003 में स्टेशन के सौंदर्यीकरण को लेकर मंदिर हटाने का मामला उठा था, तो आंदोलन हुआ था. इसके बाद मंदिर को नहीं तोड़ा गया था और उस जगह को छोड़ कर पार्किंग एरिया का सौंदर्यीकरण किया गया था. वहीं नोटिस के बाबत सीपीआरओ ने कहा कि रांची स्टेशन हनुमान मंदिर समिति को नोटिस दिया गया है. पिछले दिनों रेलवे स्टेशन परिसर के दुर्गा मंडप को दूसरे जगह स्थानांतरित किया गया. इसका भी विरोध किया गया था.
रांची को बनाया जायेगा मॉडल स्टेशन, 10 करोड़ की लागत से होगा सौंदर्यीकरण
रांची : रांची रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने का काम शुरू हो गया है. 10 करोड़ की लागत से प्रथम चरण में सौंदर्यीकरण का काम किया जायेगा. रेलवे प्रशासन ने बाहरी काम शुरू कराया है. इसके लिए पार्किंग स्थल के आसपास डिवाइडर को तोड़ा गया है.
रेलवे के अधिकारी ने बताया कि स्टेशन के सामने फुटबॉल ग्राउंड के किनारे पार्किंग एरिया बनाया जायेगा. यहां 150 से अधिक कारें लगेंगी.
अगले 20 वर्षों में स्टेशन पर बढ़ने वाले यात्रियों के दबाव को देखते हुए पार्किंग मैनेजमेंट प्लान बनाया गया है. स्टेशन के मेन गेट के सामने पार्किंग एरिया को व्यवस्थित करने का काम भी होगा. पार्सल रूम को शिफ्ट कर वहां दो तल्ला यूटिलिटी रूम बनेगा. यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर वेटिंग रूम, टॉयलेट, कैफेटेरिया बनेगा.
इसके अलावा स्टेशन के चारों ओर की सड़कें चौड़ी होंगी. एफओबी का विस्तार होगा. वहीं तीन फेज में रि-डेवलपमेंट का काम होगा. इंट्री गेट के पास पूछताछ केंद्र, इसके बगल में ही प्लेटफार्म टिकट काउंटर होगा. गेट के सामने रेलवे का सीसीटीवी कंट्रोल रूम और आरपीरएफ सेंटर शिफ्ट किया जायेगा. दूसरे फेज में प्लेटफार्म पर सौंदर्यीकरण होगा. प्लेटफार्म के शेड की सीलिंग होगी और लाइटिंग होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें