27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब RANCHI में बनेंगे ट्रेन के अत्याधुनिक डिब्बे, स्पेन की कंपनी टेलगो HEC में करेगी निवेश, तकनीक भी देगी

राजेश झा रांची : रक्षा, स्पेश, स्टील, माइनिंग सहित अन्य क्षेत्रों में अत्याधुनिक उपकरण बनाने के बाद एचइसी में अब ट्रेनों के लिए अल्युमीनियम की बोगियां बनायेगा. इसके लिए स्पेन की कंपनी टेलगो के एशिया पेसिफिक बिजनेस हेड सुब्रत कुमार और एचइसी के सीएमडी अभिजीत घोष के बीच वार्ता हुई है. एचइसी की सीएमडी अभिजीत […]

राजेश झा
रांची : रक्षा, स्पेश, स्टील, माइनिंग सहित अन्य क्षेत्रों में अत्याधुनिक उपकरण बनाने के बाद एचइसी में अब ट्रेनों के लिए अल्युमीनियम की बोगियां बनायेगा. इसके लिए स्पेन की कंपनी टेलगो के एशिया पेसिफिक बिजनेस हेड सुब्रत कुमार और एचइसी के सीएमडी अभिजीत घोष के बीच वार्ता हुई है. एचइसी की सीएमडी अभिजीत घोष ने बताया कि टेलगो विश्व की जानमानी कंपनी है.
कंपनी एचइसी के साथ मिलकर ज्वाइंट वेंचर पर रेलवे के क्षेत्र में कार्य करना चाहती है. टेलगो कंपनी एचइसी को अल्युमीनियम की बोगियां बनाने की तकनीक एचइसी को देगी. इसके लिए भारी उद्योग मंत्रालय से भी टेलगो के अधिकारियों ने बातचीत की है. श्री घोष ने बताया कि टेलगो कंपनी एचइसी में निवेश करेगी और एचइसी शाॅप के लिए अलग से जमीन भी उपलब्ध करायेगा. इसके लिए एचएमबीपी के एसएफडब्लू शॉप को चिह्नित किया गया है.
कंपनी के अधिकारी दिसंबर के प्रथम सप्ताह में एचइसी के दौरे पर आयेंगे. इसके बाद दोनों कंपनियों के बीच समझौता होगा. टेलगो कंपनी एचइसी को रेलवे के लिए अंडर फ्लोर व्हील लेथ मशीन की उन्नत तकनीक देगी.
पहले भी रेलवे के लिए उपकरण बना चुका है एचइसी : श्री घोष ने कहा कि एचइसी पूर्व में रेलवे के लिए अंडर फ्लोर व्हील लेथ मशीन बना चुका है. उन्होंने बताया कि एचइसी आनेवाले वर्षों में प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया के सपको को साकार करेगा. इससे देश को विदेशी पूंजी की बचत होगी.
हल्की व इको फ्रैंडली होती हैं अल्युमीनियम की बोगियां :एचइसी के अधिकारी ने बताया कि अल्युमीनियम बोगियां पर्यावरण के अनुकूल होती है. काफी हल्की होने की वजह से ट्रेन के चलते वक्त शोर बहुत कम होता है. इसमें ऊर्जा की खपत भी बहुत कम होती है. साथ ही इसके रखरखाव में बहुत कम खर्च आता है. यात्रियों के लिए बहुत आरामदायक है. बोगी का डिजाइन इस तरह से किया गया है कि दुर्घटना होने पर नुकसान काफी कम होता है.
एक और उपलब्धि : एचइसी के अधिकारी ने बताया कि अल्युमीनियम बोगी लगी ट्रेन का ट्रायल पूर्व में टेलगो कंपनी में देश में किया है. उक्त ट्रेन को दिल्ली से मुंबई तक चलायी गयी थी. इस ट्रेन ने महज 11 घंटे 48 मिनट में यह दूरी तय की थी. टेलगो की शाखाएं अमेरिका, जर्मनी, कजाकिस्तान, बोसनिया एंड हर्जेगोबिनिया, बार्सिलोना, मैड्रिट आदि देशों में हैं.
एचइसी में रक्षा परियोजना के लिए नये विभाग का उदघाटन : एचइसी में रक्षा परियोजना विभाग का उदघाटन सीएमडी अभिजीत घोष ने शुक्रवार को किया. इस अवसर पर सभी प्लांटों के प्रभारी एवं कंपनी के सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.एचइसी में इस नये विभाग के गठन के बाद रक्षा एवं परमाणु ऊर्जा जैसे सामरिक महत्व के क्षेत्रों से ऑर्डर प्राप्त होने का मार्ग प्रशस्त होगा. कार्यक्रम में विभाग के प्रभारी एके कंठ ने विभाग के कार्यों का संक्षिप्त विवरण दिया. अभी हाल ही में भारतीय नौसेना द्वारा एचइसी को एक रजिस्टर्ड वेंडर के रूप में मान्यता दी गयी है.
इस मान्यता के बाद एचइसी को भविष्य में भारतीय नौ सेना से सीधे टेंडर प्राप्त होने लगेगा. इस विभाग का मुख्य उद्देश्य रक्षा एवं परमाणु ऊर्जा के क्षेत्रों में नयी परियोजनाओं की पहचान करना एवं इन क्षेत्रों में आयात को कम कर देश को स्वावलंबी बनाने में अपना योगदान देना है.यह नया विभाग एचइसी को सामरिक क्षेत्रें में अपनी पहचान को एक नयी ऊंचाई तक ले जाने में सहायता प्रदान करेगा. कार्यक्रम में सीएमडी ने विभाग के सभी सदस्यों की सराहना की एवं विभाग को शुभकामनाएं दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें