27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोधगया ब्लास्ट : दूसरी चार्जशीट में बनाये गये छह अभियुक्त, नामजद अभियुक्तों में एक बांग्लादेशी भी शामिल

पटना : एनआइए (राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी) ने बोधगया ब्लास्ट मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट के तौर पर दूसरी चार्जशीट सोमवार को दायर कर दी. इसमें छह नामजद अभियुक्त बनाये गये हैं, जिनमें चार पश्चिम बंगाल और एक असम का रहने वाला है. जबकि, एक विदेशी नागरिक के रूप में बांग्लादेशी नागरिक मो. जाहिदूल शेख उर्फ कौसर […]

पटना : एनआइए (राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी) ने बोधगया ब्लास्ट मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट के तौर पर दूसरी चार्जशीट सोमवार को दायर कर दी. इसमें छह नामजद अभियुक्त बनाये गये हैं, जिनमें चार पश्चिम बंगाल और एक असम का रहने वाला है. जबकि, एक विदेशी नागरिक के रूप में बांग्लादेशी नागरिक मो. जाहिदूल शेख उर्फ कौसर भी अभियुक्तों में शामिल है. उस पर विदेशी एक्ट की धारा- 14 के तहत भी मामला दर्ज किया गया है.

इस मामले में एनआइए ने 28 सितंबर, 2018 को पहली चार्जशीट दायर की थी, जिनमें तीन नामजद अभियुक्त बनाये गये थे. यह पहला मौका है, जब इस मामले में किसी बांग्लादेशी नागरिक का नाम सामने आया है. इन सभी पर राष्ट्रद्रोह के अलावा जनमानस को घातक तरीके से क्षति पहुंचाने के अलावा आइडी जैसे घातक विस्फोटक को पब्लिक प्लेस पर प्लांट करने जैसे बेहद गंभीर मामलों में आरोप दर्ज किये गये हैं.

अब तक की जांच में यह बात सामने आयी है कि पूरे मामले में कौसर की भूमिका सबसे अहम रही है. उसने ही आतंकियों को चुनकर एक गैंग तैयार किया और कई बमों को बोधगया मंदिर परिसर में प्लांट करवाया था. म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों का बदला लेने के लिए उसने यह साजिश रची थी. बोधगया मंदिर बौद्ध धर्म का सबसे पवित्र स्थल होने से इस स्थान को इसके लिए चुना गया था. इसका सीधा संबंध बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन से है.

इस मामले में अभियुक्त बनाये गये दो अन्य आतंकी आदिल शेख और अहमद अली जमात-उल- मुजाहिद्दीन के स्थानीय एजेंट के तौर पर काम रहे थे. इन सभी नामजद आतंकियों ने इस घटना को अंजाम देने के लिए फर्जी नाम और पता का उपयोग किया था. इन लोगों ने फर्जी पहचान पत्र भी बनवा रखा था. इसके सहारे ही ये सभी बोधगया तक पहुंच पाये थे. यहां आने से पहले ये लोग बेंगलुरु में भी कई स्थानों पर जाकर कुछ दिनों के लिए छिपे थे. फिलहाल इससे जुड़े आगे की जांच चल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें