27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar Inter Result 2017 : परिणाम घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आज 30 मई मंगलवार को सुबह 11 बजकर कुछ मिनट पर बिहार इंटरमीडिएट साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया. छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने रिजल्ट देखने के लिए कई ऑप्सन दिये हैं. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की मानें तो आज इंटरमीडिएट […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आज 30 मई मंगलवार को सुबह 11 बजकर कुछ मिनट पर बिहार इंटरमीडिएट साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया. छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने रिजल्ट देखने के लिए कई ऑप्सन दिये हैं. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की मानें तो आज इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 के तीनों संकाय और विज्ञान, वाणिज्य, कला के परीक्षाफल का प्रकाशन कर दिया गया है. बिहार बोर्ड इन परीक्षाओं का आयोजन करता है. परीक्षा में शामिल हुए लगभग तेरह लाख छात्रों के भविष्य का फैसला हो गया है. उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड ने इस रिजल्ट को चार साइट्स पर भी प्रकाशित किया है. इंटर के छात्र इन वेबसाइट्स से भी अपना परिणाम देख सकते हैं.

रिजल्ट साइट की सूची जारी

रिजल्ट पता करने के लिए सबसे पहले छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाना होगा. जो बिहार बोर्ड डॉट एसी डॉट इन है. उसके बाद परीक्षार्थी उसमें दिये गये बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 12वीं के रिजल्ट 2017 पर क्लिक करेंगे. आवश्यक जानकारी दर्ज करने के साथ ही रिजल्ट सामने आ जायेगा. इससे पूर्व सीबीएसइ का रिजल्ट आने के बाद अब बिहार बोर्ड के इंटर के छात्रों को रिजल्ट जानने की उत्सुकता बढ़ गयी थी. रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र अपना-अपना परिणाम साइट्स और अन्य माध्यमों से देख रहे हैं. साइबर कैफे में भीड़ बढ़ गयी है. कई छात्रों ने बताया कि वह रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे. रिजल्ट आने के बाद वह काफी खुश हैं और अपने आगे के कैरियर की प्लानिंग करेंगे.

रिजल्ट में बरती गयी है सावधानी

बोर्ड कार्यालय के मुताबिक रिजल्ट को प्रकाशित करने से पहले काफी सावधानी बरती गयी है. छात्रों के एक-एक विवरण को क्रास चेक किया गया है. बिहार बोर्ड टॉपर घोटाले के बाद इस बार की परीक्षा में नकल रोकने के कई उपाय किये गये थे. नकल रोकने के लिए वीडियोग्राफी के साथ-साथ कई कदम भी उठाये गये थे. इस बार रजिस्ट्रेशन से लेकर मूल्यांकन तक का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन किया गया था. इतना ही नहीं, परीक्षा में पहली बार बार कोडिंग सिस्टम लागू किया गया. उत्तर पुस्तिका पर ओएमआर शीट भी दी गयी. इसी के आधार पर बार कोडिंग भी हुई. आंसर शीट चेकिंग के दौरान गड़बड़ी रोकने के लिए डिजिटल मार्किंग सिस्टम को अपनाया गया.

यहां देखें अपना रिजल्ट

गौरतलब हो कि पिछली बार इंटर टॉपर को लेकर हुए विवाद के बाद बिहार बोर्ड काफी सावधानी के साथ रिजल्ट का प्रकाशन कर रहा है. खासकर टॉपरों के रिजल्ट को बार-बार जांचा-परखा जा रहा है. 30 मई को इस लिंक पर बिना किसी दिक्कत के छात्र इस वेब लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

यहां करें क्लिक-

इंटर आर्टस, साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

यहां भी कर सकते हैं क्लिक –

इंटर आर्टस, साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

इस पर भी देख सकते हैं रिजल्ट-

इंटर आर्टस, साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट देखने के लिए यहां करें क्लिक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें