34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, वास्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में घायल और मृतकों के बारे में पूरी जानकारी

पटना / बांदा (उत्तर प्रदेश): चित्रकूट जिले के मानिकपुर जंक्शन पर आज तड़के गोवा से पटना जाने वाली वास्को डि गामा – पटना एक्सप्रेस ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे तीन लोगों की मौत हो गयी और नौ अन्य यात्री घायल हो गये. हादसे में बिहार के बेतिया के रहने वाले रामस्वरूप […]

पटना / बांदा (उत्तर प्रदेश): चित्रकूट जिले के मानिकपुर जंक्शन पर आज तड़के गोवा से पटना जाने वाली वास्को डि गामा – पटना एक्सप्रेस ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे तीन लोगों की मौत हो गयी और नौ अन्य यात्री घायल हो गये. हादसे में बिहार के बेतिया के रहने वाले रामस्वरूप पटेल और उनके बेटे दीपक पटेल की मौत हुई है. चश्मदीदों के मुताबिक मानिकपुर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉप नहीं था और सतना से निकलकर मानिकपुर से गुजरते वक्त यह हादसा हुआ.

हादसे में बिहार के जिन लोगों की मौत हुई है और जो लोग घायल हुए हैं, उनके बारे में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है. मरने वाले दीपक पटेल पुत्र रामस्वरूप पटेल उम्र 25 वर्ष पता उमर शेख आलम थाना मझोलिया जिला बेतिया बताया जा रहा है. वहीं पुत्र दीपक की उम्र 6 वर्ष है. तीसरे मृतक की उम्र 25 वर्ष है, लेकिन अभी तक विस्तृत जानकारी नहीं मिल पायी है. घायलों में बिहार के अजय कुमार, पुत्र जमुना प्रसाद, उम्र 41 वर्ष पता- सुदामी थाना भगवत नगर जिला सीवान है. साथ ही घायलों में अभिषेक कुमार पुत्र, अशोक कुमार, उम्र 26 वर्ष, पता सहजपुरा, थाना, नादरी गंज जिला नवादा बताया जा रहा है. बिहार के वैशाली और समस्तीपुर के लोग भी इस दुर्घटना में घायल हुए हैं. जिसमें राज कुमार दास, पुत्र नगीना दास, उम्र 28 वर्ष, पता -पंचमी मुबारक, थाना- राजा शंकर, जिला वैशालीभीशामिल हैं. वहीं, दूसरी ओर मजीत देवी, पत्नी संजीव शाह, उम्र 22 वर्ष, पता- तेजपुर, जापर थाना -उजियारपुर जिला समस्तीपुर बताया जा रहा है.

चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेन्द्र सिंह ने घटनास्थल से फोन पर मीडियाको बताया कि गोवा से पटना जाने वाली 12741 वास्को डि गामा एक्सप्रेस आज तडके करीब सवा चार बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म फॉर्म संख्या-दो से गुजर रही थी. ट्रेन जैसे ही प्लेटफॉर्म से कुछ दूर आगे बढ़ी, उसके तेरह डिब्बे पटरी से उतर गये. सिंह ने बताया कि इस हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गयी है और नौ यात्री घायल हो गये हैं. इनमें दो की हालत गंभीर है, जिन्हें जिले के अस्पताल में दाखिल कराया गया है. अन्य घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया कि इस ट्रेन हादसे की वजह से मुंबई, गोवा और पटना जाने वाली ट्रेनों के अलावा कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है. फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है. उन्होंने बताया कि अब कोई भी यात्री डिब्बों में नहीं फंसा है. रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पहुंचने लगे हैं. इससे पहले उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने कहा था कि राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है. रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गये हैं.

मामले में चित्रकूट जिलाधिकारी ने बताया है कि इस हादसे में 10 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, इनमें से कइयों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. ट्रेन मानिकपुर स्टेशन से सुबह 4:18 बजे प्लेटफॉर्म नंबर 2 से निकलते ही यह हादसा हुआ. प्राथमिक जानकारी के मुताबिक ट्रेन की पटरियों में दरार की बात सामने आ रही है. सबसे ज्यादा नुकसान स्लीपर कोच के डिब्बों को हुआ है. सभी लोगों को चित्रकूट और स्थानीय अस्पतालों में इलाज के लिए भरती कराया गया है. घटना के बाद रेलवे ने 05322226276 और चित्रकूट पुलिस ने 05198236800 हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. हेल्पलाइन नंबर निम्न है:- जबलपुर 0761-2677746, कटनी-07622-297468, सतना 07672-228510, पटना 0612-2206967.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक राहत बचाव कार्य जारी है और मृतक के परिजनों को सूचना दे दी गयी है. सभी वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं. बताया जा रहा है कि रेल में पुरानी तकनीक से बने आइसीएफ कोच थे इसी वजह से डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए. अगर कोच जर्मन तकनीक से बने एलएचबी बने होते तो हादसे के स्केल को कम किया जा सकता था. इससे पूर्व अगस्त महीने में यूपी के मुजफ्फरनगर में बड़ा रेल हादसा हुआ था, जिसमें पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गये थे. ट्रेन के कई भाग अास-पास के घरों में घूस गये थे.

यह भी पढ़ें-
नीतीश ने बिहार विधानमंडल के नये भवन को लेकर अधिकारियों को दिये 10 बड़े निर्देश, पढ़ें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें