25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपीएससी परीक्षा : पटना के अतुल को चौथी व अभिलाषा को 18वीं रैंक, जानें अन्य सफल अभ्यर्थियों के बारे में

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा : हैदराबाद के अनुदीप टॉपर पटना/नयी दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 का फाइनल रिजल्ट शुक्रवार को जारी कर दिया. इसमें हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने टॉप किया है, वहीं दूसरे नंबर पर अनु कुमारी और तीसरे पर सचिन गुप्ता हैं. इसमें बड़ी संख्या में बिहार […]

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा : हैदराबाद के अनुदीप टॉपर
पटना/नयी दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 का फाइनल रिजल्ट शुक्रवार को जारी कर दिया. इसमें हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी ने टॉप किया है, वहीं दूसरे नंबर पर अनु कुमारी और तीसरे पर सचिन गुप्ता हैं.
इसमें बड़ी संख्या में बिहार के अभ्यर्थियों ने अच्छी रैंक के साथ सफलता हासिल की है. पटना के अतुल प्रकाश को चौथी रैंक मिली है, जबकि सहरसा जिले के चैनपुर के सागर कुमार झा को 13वां और पटना की अभिलाषा अभिनव को 18वां व रविकेश त्रिपाठी को 334वां स्थान मिला है. कहलगांव की ज्योति को 53वीं, भागलपुर के मोतिउर्रहमान को 154वीं, मुंगेर के अविनाश को 139वीं और बेगूसराय के योगेश गौतम को 172वीं रैंक मिली है. टॉप 25 में आठ लड़कियां शामिल हैं. टॉप 10 में दिव्यांग सौम्या शर्मा भी शामिल हैं. उन्होंने नौवीं रैंक प्राप्त की हैं.
अतुल प्रकाश ने दूसरे प्रयास में यह चौथी रैंक हासिल की है. इससे पहले उन्हें 500वीं रैंक मिली थी और वह भारतीय रेल सेवा के लिए चुने गये थे. उनके पिता अशोक राय हाजीपुर रेल मंडल में चीफ इंजीनियर के पद पर कार्यरत है.
अतुल आईआईटी, दिल्ली से पासआउट हैं. वे मूल रूप में बक्सर जिले के चौसा के रहने वाले हैं. वर्तमान में उनका परिवार पटना के गोला रोड में रहता है.
13वीं रैंक प्राप्त सागर कुमार झा ने डीपीएस रांची से स्कूली शिक्षा और आईआईटी, बीएचयू से बीटेक की डिग्री हासिल की है‍़ इससे पहले उन्होंने असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा में पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था.
18वीं रैंक प्राप्त अभिलाषा के पिता भोलानाथ सरकार रिटायर्ड अाईपीएस अधिकारी हैं. डॉन बॉस्को पटना से पढ़ाई करनेवाली अभिलाषा ने दूसरे प्रयास यह सफलता हासिल की हैं. एसी पाटील कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नवी मुंबई से बीटेक अभिलाषा ने पहले प्रयास में राजस्व सेवा का कैडर हासिल किया. फिलहाल वह आईटी कमिश्नर के रूप में नागपुर में अंडर ट्रेनिंग हैं.
334वीं रैंक वाले रविकेश त्रिपाठी पटना के सेंट माइकल हाईस्कूल से पढ़ाई की है. उनके पिता अजय त्रिपाठी पटना जंक्शन पर मुख्य आरक्षण अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं.
इनके नाना तारकेश्वर नाथ ितवारी रामगढ़वा हाईस्कूल के संस्थापक प्रधानाध्यापक थे. इनका परिवार पटना के कुर्जी में रहता है. ये पूर्वी चंपारण के रामगढ़वा प्रखंड के उचीभटिया के मूल निवासी हैं. इसके अलावा बेगूसराय के योगेश गौतम ने 172वां, गया के अमृतेश कुमार ने 363वां, मोतिहारी के अविनाश चंद्र शाडिल्य ने 391वां, मधुबनी के रतन कुमार झा ने 408 वां और संपचक के बीडीओ के बेटे नीतीश ने 671वां स्थान पाया है.
बिहार के अन्य सफल अभ्यर्थी
मोतिउर्रहमान भागलपुर 154
योगेश गौतम बेगूसराय 172
अमृतेश कुमार गया 363
अविनाथ चंद्र शाडिल्य मोतिहारी 391
रतन कुमार झा मधुबनी 408
नीतीश कुमार संपतचक 671
समीर किशन जन्दाहा 748
किस सेवा में कितने उम्मीदवार
आईएएस 180
आईएफएस 42
आईपीएस 150
केंद्रीय सेवा ग्रुप (क) 565
केंद्रीय सेवा ग्रुप (ख) 121
टॉपर अनुदीप दुरिशेट्टी गूगल में कर चुके हैं काम
टॉप करने वाले हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्टी गूगल में काम कर चुके हैं. वह साल 2011 में बिट्स पिलानी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रुमेंटेशन में ग्रेजुएट हैं.
अन्य पिछड़ा वर्ग से आनेवाले अनुदीप ने इससे पहले 2013 की यूपीएससी परीक्षा में इनकी 790वीं रैंक हासिल की थी अौर भारतीय राजस्व सेवा में ज्वाइन किया. अभी वह असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं. सेकेंड टॉपर अनु कुमारी दिल्ली विवि से विज्ञान में स्नातक हैं. उन्होंने आईएमटी, नागपुर से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की है.
टॉप 10
1. अनुदीप डुरीशेट्टी
2. अनु कुमारी
3. सचिन गुप्ता
4. अतुल प्रकाश
5. प्रथम कौशिक
6. कोया श्री हर्षा
7. आयुष सिन्हा
8. अनुभव सिंह
9. सौम्या शर्मा
10. अभिषेक सुराना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें