27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO : राजद-कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों ने किया नामांकन, कांग्रेस अखिलेश को भेज रही है राज्यसभा

पटना : राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और अशफाक करीम ने आज विधानसभा पहुंचकर राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. मौके पर राजद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राबड़ी देवी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के साथ प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्व भी मौजूद थे. नामांकन दाखिल करने के बाद मनोज झा ने मीडिया […]

पटना : राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और अशफाक करीम ने आज विधानसभा पहुंचकर राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. मौके पर राजद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राबड़ी देवी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के साथ प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्व भी मौजूद थे. नामांकन दाखिल करने के बाद मनोज झा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं एक पार्टी का अदना सा कार्यकर्ता हूं और मैं इसके लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राबड़ी देवी को धन्यवाद देता हूं. मैं अपने पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता और अदना कार्यकर्ता को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कि राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मुझे उम्मीदवार बनाकर सामाजिक न्याय का एक बड़ा संदेश दिया है और बड़ी लकीर खींच दी है. वहीं अशफाक करीम ने कहा कि मैं काम करता हूं और रोजाना 600 मरीजों का मेडिकल कॉलेज में फ्री में इलाज करता हूं और मैं क्षेत्र के लोगों के लिए काम करूंगा और मैं इसके लिए पार्टी के नेताओं को धन्यवाद देता हूं.

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने भी काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार कांग्रेस ने अखिलेश सिंह को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर दिया. उम्मीदवारी घोषित होने के बाद अखिलेश सिंह विधानसभा पहुंचे और अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान राजद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राबड़ी देवी से भी उन्होंने मुलाकात की. मौके पर कांग्रेस के विधायक और विधान पार्षद भी मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की ओर से हाल तक राजीव शुक्ला का नाम चल रहा था, लेकिन पार्टी ने आखिरकार अखिलेश सिंह के नाम पर मुहर लगा दी.

कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने अखिलेश सिंह की उम्मीदवारी की घोषणा की. उम्मीदवारी के तुरंत बाद अखिलेश सिंह ने विधानसभा में पार्टी के नेता सदानंद सिंह और बाकी नेताओं से मुलाकात की और विधानसभा की ओर रवाना हो गये. नामांकन के वक्त अखिलेश के साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कौकब कादरी बने हुए थे. गौर हो कि अखिलेश की उम्मीदवारी को लेकर जदयू नेता अशोक चौधरी ने पार्टी पर हमला बोला था.

राजनीतिक जानकारों की मानें, तो जदयू की ओर से वशिष्ठ नारायण सिंह और महेंद्र प्रसाद उर्फ किंग महेंद्र भी नामांकन करेंगे और भाजपा की ओर से रविशंकर प्रसाद पर्चा भरेंगे. सदन में संख्या बल के हिसाब से एनडीए और महागठबंधन को तीन-तीन सीटें आसानी से मिलती दिख रही हैं. इस बार चुकी खाली होने वाली सीटें सत्तापक्ष की हैं, इसलिए राजद और कांग्रेस को फायदा हो रहा है. बिहार से कांग्रेस का एक भी उम्मीदवार राज्यसभा में नहीं है, इस बार अखिलेश सिंह के रूप में कांग्रेस का भी खाता खुल जायेगा. सियासी परिस्थितियों को देखते हुए मतदान की नौबत आती नहीं दिख रही है. सभी छह सीटों के लिए प्रत्याशी तय हैं, यदि सातवें प्रत्याशी के रूप में कोई नामांकन करेगा, तब जाकर मतदान की नौबत आयेगी.

नामांकन होने के बाद 13 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नाम वापसी की तारीख 15 मार्च है. जरूरत पड़ने पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जायेगा. भाजपा की ओर से रविशंकर प्रसाद चौथी बार प्रत्याशी बन रहे हैं. पार्टी की ओर से रविशंकर प्रसाद के नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गयी है और वह भी अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ नामांकन दाखिल करेंगे.

भाजपा के रविशंकर प्रसाद और जदयू से वशिष्ठ नारायण सिंह और किंग महेंद्र के नामांकन करने के बाद अब राज्यसभा की छह सीटों के लिए बिहार से सभी दलों के प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं. भाजपा से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और जदयू से दो नेताओं ने नामांकन दाखिल किया. वहीं इससे पूर्व राजद से मनोज झा और अशफाक करीम और कांग्रेस से अखिलेश सिंह नामांकन दाखिल कर चुके हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बीजेपी के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहे. रविशंकर प्रसाद चौथी बार राज्यसभा जा रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी रविशंकर प्रसाद के संबंध अच्छे हैं और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी काफी पसंद करते हैं. जदयू की ओर से किंग महेंद्र और प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह राज्यसभा जा रहे हैं. सभी उम्मीदवारों ने विधानसभा पहुंचकर नामांकन दाखिल किया.

यह भी पढ़ें-
लालू का बिहार की सियासत में नया गेम प्लॉन, राज्यसभा चुनाव में चला MB कार्ड, जानें क्या होगा असर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें