21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CM नीतीश आज जायेंगे जापान, तेजस्वी ने साधा निशाना

पटना:बिहारके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को जापान यात्रा के लिए रवाना होंगे. उनके साथ पथ-निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत राज्य सरकार के कई आलाधिकारी भी होंगे. पटना से वे दिल्ली जायेंगे और वहां से जापान के लिए रवाना होंगे. सोमवार की सुबह मुख्यमंत्री जापान पहुंचेंगे. जापान में वे तीन दिनों तक रहेंगे. वहीं सीएम नीतीश […]

पटना:बिहारके मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को जापान यात्रा के लिए रवाना होंगे. उनके साथ पथ-निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत राज्य सरकार के कई आलाधिकारी भी होंगे. पटना से वे दिल्ली जायेंगे और वहां से जापान के लिए रवाना होंगे. सोमवार की सुबह मुख्यमंत्री जापान पहुंचेंगे. जापान में वे तीन दिनों तक रहेंगे. वहीं सीएम नीतीश के जापान यात्रा को लेकर तेजस्वी ने निशाना साधते हुए ट्वीट किया है.

तेजस्वी ने ट्वीट में लिखा है, विदेश दौरे पर जा रहे मुख्यमंत्री अपने नेतृत्व में हुए 40 घोटालों, भ्रष्टाचार, लूट, अपहरण, बलात्कार, हत्या और दलितों पर हुए अत्याचारों के आंकड़े जरूर बतायें, क्योंकि विगत पांच महीनों से ये सब आंकड़े उन्होंने वेबसाइट पर अपडेट नहीं किये है. अन्यथा जापान को बाद में पता चलेगा तो शर्मिंदगी होगी.

19 को पहुंचेंगे जापान
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 19 फरवरी को जापान पहुंचेंगे और 21 फरवरी तकवहां मुख्य रूप से बिहार में निवेश, पटना मेट्रो, सड़क, भवन निर्माण, अन्य आधारभूत संरचना, पर्यटन और औद्योगिक क्षेत्र में संभावनाओं पर चर्चा होने की संभावना है.

जानें पूरा कार्यक्रम
सीएमनीतीश टोक्यो के अलावा प्राचीन शहर क्योटो भी जायेंगे. 20 फरवरी को टोक्यो और 21 को ओसाका में निवेशकों के साथ बैठक होगी. बिहार में दो एनएच का निर्माण जायका से हो रहा है. पटना मेट्रो के डीपीआर में भी एशियन डेवलपमेंट बैंक के साथ जायका से वित्तीय सहयोग की संभावना देखी जा रही है. मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, चंचल कुमार, डॉ. एस. सिद्धार्थ, सचिव अतीश चंद्रा, आईजी बच्चू सिंह मीणा, ओएसडी गोपाल सिंह, केपीएस केसरी व ओपी सिंह में शामिल हैं.

बिहार में आयेंगे निवेशक!
चर्चा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य की परियोजनाओं के लिए जापान से निवेश जुटायेंगे. जापान सरकार के आमंत्रण परवहांअपनी दौरानकेदौरान सीएमनीतीश पटना मेट्रो, राजमार्ग और कृषि से जुड़ी परियोजनाओं के लिए ऋण जुटाने का भी प्रयास करेंगे. इस यात्रा में उनके साथआठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी साथ होगा. इसमें राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री की जापान की दिग्गज कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक भी होगी. नीतीश सरकार की कोशिश जापान की कंपनियों को बिहार में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने की होगी.

नीतीश कुमार की यात्रा के दौरान बिहार के प्रतिनिधिमंडल और जापान इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन (जाइका) के बीच भी बैठक होगी. इस दौरान राज्य सरकार अपनी ओर बिहार में विकास कार्यों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण देगी. दरअसल, राज्य सरकार बोधगया, नालंदा और बौद्ध धर्म से संबंधित अन्य इलाकों को बेहतर सड़क से जोड़ना चाहती है, जिसके लिए उसे पैसे की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें…नीतीश कुमार जायेंगे जापान, बिहार में मिनी बुलेट-मेट्रो टाइप ट्रेन लाने की तैयारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें