28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिया धर्मगुरु सद्र बनायेंगे इराक में सरकार

बगदाद : मई में हुए आम चुनावों के वोटों की दोबारा हुई गिनती के बाद राष्ट्रवादी शिया धर्मगुरु मुक्तदा सद्र के गठबंधन को जीत मिली है. इराक के चुनाव आयोग द्वारा की गयी इस घोषणा के साथ ही देश में आम चुनावों के तीन महीने बाद सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. चुनावों […]

बगदाद : मई में हुए आम चुनावों के वोटों की दोबारा हुई गिनती के बाद राष्ट्रवादी शिया धर्मगुरु मुक्तदा सद्र के गठबंधन को जीत मिली है. इराक के चुनाव आयोग द्वारा की गयी इस घोषणा के साथ ही देश में आम चुनावों के तीन महीने बाद सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है.

चुनावों में धांधली के आरोपों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आंशिक तौर पर वोटों की दोबारा गिनती करने के आदेश दिये थे.

इसे भी पढ़ें : खूंटी जिले के पहले युवा पायलट बने देव प्रकाश

इसे भी पढ़ें : बोकारो : तीन साल की बच्ची को युवक ने बनाया हवस का शिकार, गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें : रांची :कोडरमा के करमा में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

हालांकि, दोबारा हुई गिनती के बाद भी सद्र और वामपंथियों का गठबंधन उन्हें मिली सभी 54 सीटें बचाने में कामयाब रहा है. गठबंधन के पास अब भी इराक की 329 सदस्यीय संसद में सबसे अधिक सीटें हैं.

वोटों की दोबारा गिनती में सिर्फ कॉन्क्वेस्ट गठबंधन को एक सीट का फायदा हुआ. वह अब भी दूसरे स्थान पर है, लेकिन उसके पास पहले की 47 सीटों के मुकाबले अब 48 सीटें हैं. प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी की पार्टी के पास महज 42 सीटें हैं.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में सिविल सर्जन के कमरे से मिले आठ बंडल डेटोनेटर

इसे भी पढ़ें : लोहरदगा में विस्फोटक और बम बनाने के सामान मिले

इसे भी पढ़ें : नवनियुक्त चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस आज सपरिवार रांची आयेंगे, शपथ ग्रहण कल

सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद निवर्तमान राष्ट्रपति के पास संसद का सत्र बुलाने के लिए 15 दिन का वक्त होगा. इस दौरान उन्हें संसद सत्र आहूत कर नये राष्ट्राध्यक्ष का चुनाव कर गठबंधन सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू करनी होगी.

सद्र पहले ही शिया अम्मार अल-हकीम की अल-हकीमा के साथ गठबंधन कर चुके हैं. अल-हकीमा के पास 19 सीटें हैं. वहीं, सद्र के दूसरे गठबंधन सहयोगी और निवर्तमान उपराष्ट्रपति इयाद अलावी के पास 21 सीटें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें