38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुषमा और अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताया मिलकर काम करने का संकल्प

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके अमेरिकी समकक्ष रेक्स टिलरसन ने भारत अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और गहराई प्रदान करने तथा रक्षा सहयोग आगे बढाने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प जताया. दोनों विदेश मंत्रियों के बीच आज पहली बार टेलीफोन पर बातचीत हुई विदेश मंत्रालय ने आज रात कहा […]

नयी दिल्ली : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके अमेरिकी समकक्ष रेक्स टिलरसन ने भारत अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और गहराई प्रदान करने तथा रक्षा सहयोग आगे बढाने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प जताया. दोनों विदेश मंत्रियों के बीच आज पहली बार टेलीफोन पर बातचीत हुई विदेश मंत्रालय ने आज रात कहा कि दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लडाई को लेकर जताए गए दृढ संकल्प पर भी सहमति जताई. इसमें कहा गया, ‘‘विदेश मंत्री और उनके अमेरिकी समकक्ष टिलरसन ने भारत और अमेरिका के बीच बहुपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और विस्तार देने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प जाहिर किया”

मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ और मजबूत संबंध न सिर्फ दोनों देशों के परस्पर हित में है बल्कि इनका क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व भी है. इस संदर्भ में उन्होंने रक्षा, सुरक्षा, उर्जा और अर्थव्यवस्था समेत तमाम क्षेत्रों में सहयोग तेज करने पर सहमति जताई.” इसी महीने अमेरिकी विदेश मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने वाले 64 साल के टिलरसन से सुषमा स्वराज की यह टेलीफोन पर हुई पहली बातचीत थी. सुषमा स्वराज और टिलरसन के बीच ये बातचीत ऐसे समय हुई जब व्यापार समेत अहम क्षेत्रों पर ट्रंप प्रशासन की विभिन्न नीतियों को लेकर भारत ने देखो और इंतजार करो की रणनीति अपना रखी है.

भारत एच1बी वीजा पर नए विधेयक को लेकर पहले ही अपनी चिंताएं जाहिर कर चुका है.सिलिकॉन वैली में स्थित भारतीय-अमेरिकी सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों को लगता है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा अमेरिकी संसद में लाया जा रहा नया विधेयक इस समुदाय पर विपरीत असर डालेगा.
अमेरिकी तकनीक उद्योग के लिए अंतरराष्ट्रीय कामगारों का प्रमुख स्त्रोत है भारत और एच-1बी वीजा हासिल करने वालों में भी उसकी बडी हिस्सेदारी है. ऐसे में ‘‘अमेरिका पहले” नीति की आवाज बुलंद करने वाले ट्रंप का ऐसा कोई भी कदम भारत पर विपरीत प्रभाव डालेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें