28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लंदन हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली, बोले प्रत्यक्षदर्शी- उठा धुआं, बदहवास भागे यात्री

लंदन : आतंकियों ने शुक्रवार को लंदन के अंडरग्राउंड मेट्रो में ब्लास्ट कर ब्रिटेन को दहला दिया. दक्षिणी-पश्चिम लंदन के पार्सन्स ग्रीन स्टेशन पर बाल्टी में बम रख कर धमाके को अंजाम दिया गया. इसमें करीब 22 यात्री झुलस गये. घायलों में अधिकांश छात्र व ऑफिस जानेवाले हैं. हमले की जिम्मेवारी आतंकी संगठन आइएसआइएस ने […]

लंदन : आतंकियों ने शुक्रवार को लंदन के अंडरग्राउंड मेट्रो में ब्लास्ट कर ब्रिटेन को दहला दिया. दक्षिणी-पश्चिम लंदन के पार्सन्स ग्रीन स्टेशन पर बाल्टी में बम रख कर धमाके को अंजाम दिया गया. इसमें करीब 22 यात्री झुलस गये. घायलों में अधिकांश छात्र व ऑफिस जानेवाले हैं. हमले की जिम्मेवारी आतंकी संगठन आइएसआइएस ने ली है. स्कॉटलैंड यार्ड ने भी हमले को आतंकी घटना बताया था. प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने आपात बैठक कर हालात की जानकारी ली.

लंदन में अंडरग्राउंट ट्रेन में ब्लास्ट, भागने के क्रम में कई लोग घायल, आतंकी हमले से इनकार नहीं

घटना के बाद पूरे स्टेशन को पुलिस ने घेर लिया. पूरे शहर में सघन तलाशी अभियान शुरू किया. धमाके के बाद स्टेशन पर भगदड़ मच गयी. लोगों को स्टेशन से दूर रहने की सलाह दी गयी है. स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने पुष्टि की है कि धमाके में आइइडी का इस्तेमाल किया गया है. वहीं लंदन के भूमिगत ट्रेन नेटवर्क के एक खुले हिस्से में बने पार्सन्स ग्रीन स्टेशन पर यात्रियों का कहना है कि ट्रेन के एक डिब्बे में कुछ धमाका सा हुआ जिसके बाद लपटें उठीं. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक धमाका एक कंटेनर में हुआ. इसके बाद उसमें आग लग गयी. सोशल मीडिया में आयी तस्वीरों में एक प्लास्टिक की बाल्टी जैसी चीज में आग जलती दिखाई दे रही है. तस्वीरों में पास में एक बैग भी दिखाई दे रहा है. घटना के बाद प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने आपात बैठक बुलाकर स्थिति की समीक्षा की.

‘लंदन में था कई लोगों को मारने का इरादा’

बड़ी वारदात की थी साजिश!

पार्सन्स ग्रीन स्टेशन पर धमाके के लिए जिस डिवाइस का प्रयोग किया गया, उसे इस हिसाब से बनाया गया था कि धमाका बड़ा हो और कई लोग मारे जायें. संयोग था कि ऐसा नहीं हुआ. बाल्टी में टाइमर भी लगाया गया था. किसी ने घटना की जिम्मेवारी नहीं ली है.

ट्रंप का ट्वीट से खुलासा थेरेसा ने नकारा

धमाके के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि हताशा से भरे हुए आतंकवादी का लंदन में एक और हमला. इसके तुरंत बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ट्रंप को फोन कर उनका आभार जताया. साथ ही मे ने कहा कि हमलों के पहले ‘आंखों के सामने’ वाली बात सही नहीं है. वहीं स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने भी इसे ट्रंप की धारणा करार दिया.

प्रत्यक्षदर्शी बोले : उठा धुआं, बदहवास भागे यात्री, धक्का-मुक्की भी हुई

लंदन में इस साल यह पांचवीं आतंकी वारदात है. संयोग रहा कि कोई हताहत नहीं हुआ.

27 मार्च : वेस्ट मिंस्टर में कार हमला, पांच की मौत

22 मई : मैन्चैस्टर में पॉप कॉन्सर्ट में हमला, 22 की मौत

तीन जून : लंदन ब्रिज पर हमला, आठ की मौत

19 जून : नॉर्थ लंदन में वैन हमला, एक की मौत

लोग बदहवास भागे

इस विस्फोट में कई झुलस गये. लोग बदहवास ट्रेन से बाहर भागे. कई के हाथ-पैरों में चोट आयीं. विस्फोट स्थल के पास खड़े सॉफ्टवेयर डेवलेपर सिल्वेन पेनेक ने कहा कि अचानक धुआं ट्रेन में भर गया. ‘बूम’ जैसी कुछ आवाज आयी, जब देखा तो चारों तरफ धुआं नजर आया. हर कोई भाग रहा था, एक-दूसरे पर गिर रहा था, धक्का दे रहा था, हर कोई बस बाहर भागना चाहता था. दूसरे प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि यात्रियों ने जल्दबाजी में निकलने की कोशिश की, जिससे सीढ़ी पर भगदड़ मची और कई लोग घायल हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें