36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रद्धांजलि : शहीद पंकज त्रिपाठी की अंतिम यात्रा में लगे पाकिस्तान ”मुर्दाबाद” के नारे

* पुलवामाम आतंकी हमले में शहीद हुए महाराजगंज के शहीद पंकज कुमार त्रिपाठी को राजकीय सम्‍मान के साथ आखिरी विदाई दी गयी. शहीद की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्‍या में लोग जुटे, जिसमें हिंदुस्‍तान जिंदाबाद और पाकिस्‍तान मुर्दाबाद के नारे लगे. * कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने शहीद जवान एच गुरु को श्रद्धांजलि दी. […]

* पुलवामाम आतंकी हमले में शहीद हुए महाराजगंज के शहीद पंकज कुमार त्रिपाठी को राजकीय सम्‍मान के साथ आखिरी विदाई दी गयी. शहीद की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्‍या में लोग जुटे, जिसमें हिंदुस्‍तान जिंदाबाद और पाकिस्‍तान मुर्दाबाद के नारे लगे.

* कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने शहीद जवान एच गुरु को श्रद्धांजलि दी.

* आतंकी हमले में शहीद हुए इटावा के रामवकील का पार्थिव शव जब उनके पैतृ‍क आवास लाया गया, तब वहां उनके आखिरी दर्शन के लिए भारी संख्या में लोग जमा हुए. इस दौरान शहीद की मां ने कहा कि उन्‍हें कुछ नहीं चाहिए, बस उन्‍हें कोई उनका लाल लौटा दे.

* पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए शामली के जवान प्रदीप कुमार का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. जवान को आखिरी विदाई देने के लिए केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह, मंत्री सुरेश राणा मौजूद रहे. इधर शामली के ही शहीद जवान अमित के परिजनों ने उनका अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने अमित की याद में स्मारक बनाने के लिए जमीन की मांगी की है.

* पुलवामा हमले के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से मुंबई लोकल ठप हो गया है. मेट्रो ठप होने से स्टेशनों पर अफरातफरी का माहौल बन गया है.

* बनारस में शहीद रमेश को अंतिम विदाई देने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे. विजय कुमार मौर्या (देवरिया), रमेश यादव (बनारस के तोफापुर गांव), अवधेश यादव (चंदौली जिला के बहादुरपुर गांव) को कंधा देने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ा. सैकड़ों लोगों ने तिरंगा झंडे के साथ वंदे मातरम, भारत माता की जय, अमर शहीद जवान अमर रहे आदि नारे लगाए.

* एनआईए की टीम पुलवामा आतंकी हमले की जांच के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर पहुंच चुकी है.

* 40 जवानों की शहादत के बाद देशभर में गुस्‍सा देखा जा रहा है. हर ओर लोग पाकिस्‍तान के विरोध में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. महाराष्‍ट्र में लोगों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है.

* पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बिहार के जवान रतन कुमार ठाकुर और हेड कांस्टेबल संजय कुमार सिन्‍हा को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी नेता व पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव ने श्रद्धांजलि अर्पित की.

* पुलवामा हमले में शहीद हुए उत्तराखंड उत्तरकाशी के जवान मोहन लाल को मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने श्रद्घांजली अर्पित की. शहीद जवान की बेटी ने उन्‍हें आखिरी विदाई दी. गौरतलब हो पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों में तीन उत्तराखंड के भी हैं. जिसमें उत्तराखंड उत्तरकाशी के मोहन लाल, उधम सिंह नगर के वीरेंद्र सिंह, और अल्मोड़ा के भोपाल सिंह किरूला शामिल हैं.

* पुलवामा में शहीद हुए उत्तर प्रदेश के जवान रमेश यादव के पार्थिव शरीर को लाया गया उनके पैतृक गांव तोफापुर. जहां उन्हें आखिरी विदाई दी जाएगी.

* राजस्‍थान के रोहिताश के पार्थिव शरीर को लाया गया उनके पैतृक गांव

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए रोहिताश लांबा के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव गोबिंदपुरा बासडी गांव लाया गया. जहां उनको आखिरी विदाई दी जाएगी. लांबा के पार्थिव देह को सेना की गाड़ी में बड़े सम्‍मान के साथ तिरंगे में लिपटाकर ले जाया गया. जब उनका पार्थिव देह उनके गांव पहुंचा तो चारों ओर शोह की लहर थी, लोग लांबा अमर रहे के नारे लगा रहे थे. शहीद जवान को आखिरी बार देखने के लिए भिड़ उमड़ पड़ी.

* दो दिन पहले ही छुट्टी बिताकर लौटे थे रोहिताश

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए रोहिताश लांबा दो दिन पहले ही घर से ड्यूटी पर गए थे। जयपुर के पास शाहपुरा के गोबिंदपुरा बासडी गांव के रोहिताश की पत्नी को जैसे ही इस घटना की सूचना मिली वह बेहोश हो गयीं और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

रोहिताश का विवाह 2017 में हुआ था और उनके एक महीने का दूध पीता बच्चा है. वह 2013 में सीआरपीएफ में नियुक्त हुए थे. पिछले दिनों छुट्टी पर आये हुये थे और दो दिन पहले ही ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए लौटे थे.

* राजस्थान सरकार शहीद की पत्नी को 25 लाख रुपये व एक परिजन को नौकरी देगी

राजस्थान सरकार ने पुलवामा में शहीद हुए राज्य के जवान की पत्नी को 25 लाख रुपये नकद व एक एक परिजन को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. राज्य के सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को यह घोषणा की. इस आतंकी हमले में राज्य के पांच जवान शहीद हुए हैं.

एक सरकारी बयान के अनुसार इन घोषणाओं के तहत शहीद की पत्नी को एक लाख रुपये तथा 25 बीघा भूमि या एक लाख रुपये तथा हाउसिंग बोर्ड का एमआईजी मकान या पच्चीस लाख रुपये नकद दिए जाएंगे.

इसी तरह शहीद जवान के माता-पिता को अल्प बचत योजना की मासिक आय योजना में तीन लाख रुपये की सावधि जमा दी जाएगी. शहीद जवान के बच्चों को राज.विद्या.कॉलेज, तकनीकी शिक्षा, मेडिकल इंजीनियरिंग में नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगी.

इसी तरह विद्यालय जाने वाले बच्चों को प्रतिवर्ष 1800 रुपये छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. कॉलेज, तकनीकी, मेडिकल, इंजीनियरिंग शिक्षा के लिये यह राशि प्रतिवर्ष 3600 रुपये होगी. यह छात्रवृत्ति शिक्षा विभाग के माध्यम से दी जाएगी. राज्य सरकार की ओर से शहीद की पत्नी व आश्रित बच्चों व माता-पिता को रोडवेज की डीलक्स व साधारण बसों के लिये निःशुल्क पास जारी करने सहित कई अन्य घोषणाएं भी की गयी हैं.

उल्लेखनीय है कि पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों में पांच राजस्थान के हैं. इनमें शाहपुरा (जयपुर) के रोहिताश लांबा, सांगोद (कोटा) के हेमराज मीणा, सुंदरावली (भरतपुर) के जीतराम गुर्जर, राजाखेडा (धौलपुर) के भागीरथ कसाना और बिनोल (राजसमंद) नारायण लाल गुर्जर शामिल हैं। ये सभी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें