31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मिजोरम : जोरमथंगा शनिवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

आइजोल : मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरमथंगा को शनिवार को पूर्वाह्न 12 बजे यहां राजभवन में मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी जायेगी. राज्य के प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. राजभवन के सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन ने चुनाव अधिकारियों से नतीजे की हस्ताक्षरित […]

आइजोल : मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरमथंगा को शनिवार को पूर्वाह्न 12 बजे यहां राजभवन में मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलायी जायेगी. राज्य के प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

राजभवन के सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन ने चुनाव अधिकारियों से नतीजे की हस्ताक्षरित अधिसूचना मिलने के बाद जोरमथंगा को बुधवार को अगली सरकार बनाने के लिए औपचारिक रूप से निमंत्रित किया. सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने आठवीं विधानसभा के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए दिन के दौरान सातवीं विधानसभा भंग कर दी. प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल यह ज्ञात नहीं है कि मंत्रिपरिषद के सभी 12 सदस्यों को 15 दिसंबर को शपथ दिलायी जायेगी या नहीं. एमएनएफ 40 सदस्यीय विधानसभा में 26 सीटें जीतकर एक दशक बाद सत्ता में लौटा है. इसी के साथ कांग्रेस पूर्वोत्तर के अपने इस अंतिम गढ़ में धराशायी हो गयी.

नवगठित गैर पंजीकृत दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट ने आठ सीटें हासिल कीं जो कांग्रेस की सीटों से तीन सीटें अधिक हैं. भाजपा ने एक सीट जीतकर राज्य में पहली बार अपना खाता खोला. कांग्रेस महज पांच सीट पर सिमट गयी. राज्य में 28 नवंबर को चुनाव हुए थे. मिजोरम के दो बार मुख्यमंत्री रहे जोरमथंगा ने पिछली दो विधानसभाओं में राजनीतिक निर्वासन में रहने के बाद मंगलवार को सत्ता में दमदार वापसी की. विद्रोही से नेता बने 74 वर्षीय जोरमथंगा पूर्व भूमिगत नेता हैं और एमएनएफ के दिग्गज नेता लालडेंगा के करीबी रह चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें