29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी ने पर्रिकर के निधन पर शोक जताया, बताया – सच्चा देशभक्त और असाधारण प्रशासक

नयी दिल्‍ली : भारतीय राजनीति में अपनी सादगी के लिए जाने जाने वाले नेता गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया. राजनीतिक हलकों में उनके निधन की खबर के बाद शोक की लहर दौड़ गयी. भाजपा के नेताओं के अलावे विपक्षी दलों के नेताओं ने भी उनके निधन को राष्‍ट्र के लिए एक […]

नयी दिल्‍ली : भारतीय राजनीति में अपनी सादगी के लिए जाने जाने वाले नेता गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया. राजनीतिक हलकों में उनके निधन की खबर के बाद शोक की लहर दौड़ गयी. भाजपा के नेताओं के अलावे विपक्षी दलों के नेताओं ने भी उनके निधन को राष्‍ट्र के लिए एक बड़ी क्षति बताया है.

मनोहर पर्रिकर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने लिखा, श्री मनोहर पर्रिकर एक अद्वितीय नेता थे. वे एक सच्चे देशभक्त और असाधारण प्रशासक थे. राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को पीढ़ियों द्वारा याद किया जाएगा. उनके निधन से गहरा दुख हुआ. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना. ऊं शांति.

मोदी ने आगे लिखा, श्री मनोहर पर्रिकर आधुनिक गोवा के निर्माता थे. अपने मिलनसार व्यक्तित्व और सुलभ स्वभाव की बदौलत वे वर्षों तक राज्य के पसंदीदा नेता बने रहे. उनकी जन-समर्थक नीतियों ने गोवा को प्रगति की उल्लेखनीय ऊंचाइयों को सुनिश्चित किया.

भारत हमारे रक्षा मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के लिए श्री मनोहर पर्रिकर का सदा आभारी रहेगा. जब वह रक्षामंत्री थे, भारत ने कई फैसले देखे, जिन्होंने भारत की सुरक्षा क्षमताओं को बढ़ाया, स्वदेशी रक्षा उत्पादन को बढ़ाया और पूर्व सैनिकों के जीवन को बेहतर बनाया.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा : मेरे प्रिय मित्र और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से गहरा दुख हुआ. वे अपनी ईमानदारी, निष्ठा और सादगी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने बड़ी लगन के साथ देश और गोवा राज्य की सेवा की. उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना..

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा : संपूर्ण भाजपा पर्रिकर जी के परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है. मैं लाखों भाजपा कार्यकर्त्ताओं के साथ और महत्वपूर्ण रूप से गोवा के लोगों के साथ, जो उनके परिवार थे, अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. भगवान इस दुखद नुकसान का सामना करने के लिए शोक संतप्त परिवार को शक्ति दे. शांति.. शांति.. शांति..

पर्रिकर जी ने पूरे राष्ट्र को दिखाया है कि किस तरह एक बीजेपी कर्यकारता अपने सबसे कठिन समय के दौरान भी राष्ट्र प्रथम, पार्टी नेक्स्ट और सेल्फ लास्ट के दर्शन के लिए प्रतिबद्ध है. उन्हें भारत के रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में उनके योगदान के लिए हमेशा याद किया जायेगा.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा : मनोहर पर्रिकर अब नहीं रहे. एक ईमानदार और संवेदनशील राजनीतिक कार्यकर्ता. सरल और धरती से जुड़े हुए थे. मैनें पर्रिकर जी से बहुत कुछ सीखा. रक्षा मंत्री के रूप में सशस्त्र बलों को आधुनिक लड़ने वाली मशीन बनाने में उनका योगदान अद्वितीय रहेगा.

केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने कहा : राजनीति में शुरुआती दिनों से वे मेरे साथी और अच्छे मित्र थे. गोवा के विकास के लिए आख़िरी सांस तक संघर्ष करने वाले भारत मां के इस महान सपूत को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. ॐ… नि:शब्द हूं. सुशील और सादगीपूर्ण राजनीति का चेहरा आज खो गया. मनोहर भाई सही मायने में हर कार्यकर्ता के हृदय पर राज करने वाले नेता थे…

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा : गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर जी के निधन की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है. वे एक साल से अधिक समय तक बीमारी से जूझते रहे. पार्टी लाइनों में सम्मानित और प्रशंसित, वह गोवा के पसंदीदा बेटों में से एक थे. इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना…

केंद्रीय मंत्री बिरेंदर सिंह ने कहा : मनोहर पर्रिकर जी के असामयिक निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना. राष्ट्र यह याद रखता है कि उसने कितनी बहादुरी से बीमारी का मुकाबला किया और अपने स्वास्थ्य पर सार्वजनिक सेवा को प्राथमिकता दी. दिवंगत आत्मा को शांति मिले. राष्ट्र के लिए व्यापक नुकसान के रूप में हमने एक ईमानदार राजनीतिज्ञ खो दिया है.

केंद्रीय राज्‍यमंत्री जनरज वी के सिंह ने कहा : मनोहर पर्रिकर जी के निधन से हमारे जीवन में एक शून्य आ गया है. वे एक ऐसे नेता थे जो सबसे जटिल समस्याओं के लिए व्यावहारिक समाधान के साथ गोवा आये. भारत ने आज एक स्टालवार्ट खो दिया है. राष्ट्र और मैं आपके नुकसान का शोक मनाते हैं, और आपको याद करेंगे. रेस्ट इन पीस मेरे प्रिय मित्र. ऊँ शान्ति शान्ति…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें