32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिवराज सिंह चौहान ने उपवास तोड़ा, कैलाश जोशी ने नारियल पानी पिलाकर उपवास तुड़वाया

भोपाल :मध्यप्रदेश में उग्र आंदोलन पर उतरे किसानों को मनाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दशहरा मैदान में जो अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया था उसे आज दूसरे दिन समाप्‍त कर दिया है. सीएम को भाजपा के वरिष्‍ठ नेता कैलाश जोशी ने नारियल पानी पिलाकर उपवास तुड़वाया. मृत किसानों के परिजनों ने […]

भोपाल :मध्यप्रदेश में उग्र आंदोलन पर उतरे किसानों को मनाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दशहरा मैदान में जो अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया था उसे आज दूसरे दिन समाप्‍त कर दिया है. सीएम को भाजपा के वरिष्‍ठ नेता कैलाश जोशी ने नारियल पानी पिलाकर उपवास तुड़वाया. मृत किसानों के परिजनों ने शनिवार को सीएम शीवराज से अपना उपवास तोड़ने का आग्रह किया था. सीएम शीवराज ने उपवास के पहले दिन 251 किसान संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों से अलग-अलग चर्चा की.

छह जून को मंदसौर जिले में किसान आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी और छह अन्य किसान घायल हो गये थे, जिसके बाद किसान भड़क गये थे और किसान आंदोलन समूचे मध्यप्रदेश में फैल गया तथा और हिंसक हो गया.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने अपना अनिश्चितकालीन उपवास शुरू किया था. उन्‍होंने घोषणा की थी कि जब तक प्रदेश में शांति बहाली न हो जाये वो अपना उपवास नहीं तोड़ेंगे. आज उनका उपवास तुड़वाने के राज्‍य भर से किसान उपवास स्‍थल पहुंचे और मुख्‍यमंत्री से अनशन समाप्त करने का आग्रह किया. अपनी उपज का सही मूल्य दिलाये जाने और कर्ज माफी समेत 20 सूत्रीय मांगों को लेकर किसानों ने यह आंदोलन किया है. मंदसौर में शनिवार को हालात सामान्य रहे. कर्फ्यू में भी ढील दी गयी.

और इसे भी पढ़ें…किसान आंदोलन: उपवास पर बैठे शिवराज ने कहा- मैं पत्थर दिल इंसान नहीं…

शिवराज ने किसानों से कहा, मुझे पता है कि फसल उत्पादन बहुत अधिक हुआ है. अन्न के भंडार भर गये हैं, लेकिन जब फसल उत्पादन बढ़ता है तो फसल की कीमत गिरती है, और जब कीमत गिरती है, तो तकलीफ किसान और उसके परिवार को होती है. मैं आपकी तकलीफ समझता हूं. उन्होंने कहा, प्रदेश की सरकार आपके साथ है. फसल किसान से खरीदा जायेगा.
* कांग्रेस ने चौहान के उपवास को नौटंकी बताया
उधर, कांग्रेस ने चौहान के उपवास को नौटंकी बताया. शिवसेना का पांच सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल भी चौहान से मिला और किसानों का कर्ज माफ करने की मांग की. मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष देव नारायण पटेल ने संवाददाताओं को बताया, ‘हमने उन्हें किसानों की ऋण माफी एवं फसल का पूरा दाम दिलाने सहित अन्य सुझाव दिये हैं. हालांकि, हमारी मुलाकात सार्थक रही, लेकिन जब तक किसानों की मांगों का क्रियान्वयन नहीं किया जाता, तब तक संघर्ष जारी रहेगा.’ चौहान ने यह भी कहा कि जो लोग मुझसे यहां नहीं मिल पा रहे हैं, वे अपना ज्ञापन संबंधित जिलों के कलेक्टरों को भी दे सकते हैं.
वे ज्ञापन भी मेरे पास आयेंगे. उसी के बाद निर्णय लूंगा. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने नयी दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, शिवराज सिंह चौहान का उपवास एक नाटक है. उन्हें यह जवाब देना चाहिए कि मध्य प्रदेश में पांच किसानों की मौत पर हत्या का कोई मामला क्यों नहीं दर्ज किया जाना चाहिए.
* भाजपा नेतृत्व नाराज, दो मंत्री जायेंगे
मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के उग्र होने से भाजपा आलाकमान नाराज है. भाजपा मध्य प्रदेश से जुड़े दो केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर और थावरचंद गहलोत को किसानों को मनाने के लिए भेजने पर विचार कर रही है. इन नेताओं की जमीनी स्तर पर अच्छी पकड़ है और ये सीधे किसानों से बातचीत कर उनकी मांगों पर गौर करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें