28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जीएसटी पर जम्मू कश्मीर विधानसभा में हंगामा, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की उपस्थिति का भी विरोध

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर विधानसभा में आज पेश किये गये जीएसटी विधेयक को लेकर जोरदार हंगामा हुआ.आज हंगामे के कारण जम्मू कश्मीर विधानसभा की कार्यवाही आज एक से अधिक बार रोकनी पड़ी. विपक्ष जीएसटी बिल के स्वरूप से संतुष्ट नहीं है, जबकि पीडीपी-भाजपा सरकार का तर्क है कि वे जीएसटी बिल के प्रावधानों में बदलाव […]

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर विधानसभा में आज पेश किये गये जीएसटी विधेयक को लेकर जोरदार हंगामा हुआ.आज हंगामे के कारण जम्मू कश्मीर विधानसभा की कार्यवाही आज एक से अधिक बार रोकनी पड़ी. विपक्ष जीएसटी बिल के स्वरूप से संतुष्ट नहीं है, जबकि पीडीपी-भाजपा सरकार का तर्क है कि वे जीएसटी बिल के प्रावधानों में बदलाव कर उसे सदन में पेश कर रहे हैं. सत्ताधारी दल का तर्क है ऐसा राज्य की विशेष संवैधानिक स्थिति पर कोई असर नहीं पड़े इसके लिए किया गया है. हालांकि विपक्ष सत्तापक्ष के इस तर्क से सहमत नहीं है.

जीएसटी बिल का विरोध कर रहेस्वतंत्र विधायक इंजीनियरराशिदको मार्शल के द्वारा बाहर कराया गया. वहीं, कांग्रेस एवं नेशनल कान्फ्रेंस ने यह कहतेहुए बिल का विरोध किया कि यहकश्मीर की आर्थिक स्वायत्ता केहितमें नहीं होगा. दोनों दलों ने विधानसभा परिसर के बाहर काला झंडा दिखाया.

इससे पहलेसुबह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर नियंत्रण को लेकर जम्मू-कश्मीर विधानसभा में विपक्षी सदस्यों ने हंगामा कियाथा, जिससे सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी थी. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर नियंत्रण को लेकर पत्रकारों ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया. बाद में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष कविन्द्र गुप्ता के हस्तक्षेप और पत्रकारों से वापस लौटने के अनुरोध के बाद मीडिया ने बहिष्कार खत्म किया.

जीएसटी लागू करने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे व्यापारी हिरासतमें

राज्य में जीएसटी को मौजूदा रूप में लागू करने का विरोध करते हुए आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा की तरफ मार्च करने की कोशिश करने वाले कई व्यापारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पुलिस ने बताया कि व्यापारियों को सिविल सचिवालय कॉम्पलेक्स के दरवाजे के निकट से हिरासत में लिया गया. यहीं पर विधानसभा भी है. विधानसभा के निकट नयी कर व्यवस्था को उसीरूप में राज्य में लागू करने का विरोध करने के लिए व्यापारियों का प्रदर्शन तय था. व्यापारियों का दावा है किनयी कर व्यवस्था को लागू करना राज्य के विशेष दर्जे और इसके राजकोषीय स्वायत्ता पर प्रहार करना है. जीएसटी के खिलाफ हाथ में काले झंडे पकड़े हुए और नारे लगाते हुए कई व्यापारी प्रदर्शन करने के लिए यहां जहांगीर चौक पहुंचे थे. पुलिस ने बताया कि व्यापारियों ने सिविल सचिवालय की तरफ मार्च करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने सचिवालय के बाहर ही कई व्यापारियों को हिरासत में ले लिया. प्रदेश में जीएसटी को लागू करने के लिए आज राज्य विधानसभा में विशेष सत्र शुरू हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें