31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मायावती ने बढ़ायी कांग्रेस की टेंशन, रखी यह शर्त

लखनऊ : एक ओर जहां मध्‍यप्रदेश कांग्रेस चीफ कमलनाथ बीएसपी के साथ गठबंधन का प्रयास कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मायावती सिर्फ मध्‍यप्रदेश नहीं बल्कि सभी चुनावी राज्यों में गठबंधन चाहती हैं. बीएसपी की इस मांग ने कांग्रेस की चिंता बढा दी है. 2018 के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान […]

लखनऊ : एक ओर जहां मध्‍यप्रदेश कांग्रेस चीफ कमलनाथ बीएसपी के साथ गठबंधन का प्रयास कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मायावती सिर्फ मध्‍यप्रदेश नहीं बल्कि सभी चुनावी राज्यों में गठबंधन चाहती हैं. बीएसपी की इस मांग ने कांग्रेस की चिंता बढा दी है. 2018 के अंत में होने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों को लेकर गठबंधन की कोशिशों के बीच कांग्रेस सूत्रों ने बताया है कि बीएसपी तीनों राज्यों में सहयोगी की भूमिका निभाना चाहती है.

मायावती 14 साल के बाद फिर लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, सपा के साथ गठबंधन पर मौन

कांग्रेस जहां इन राज्यों में जरूरत के हिसाब से बीएसपी के साथ गठबंधन करने या न करने का मन बना रही है, वहीं बीएसपी इस पर अडिग है कि गठबंधन होगा तो सभी चुनावी राज्यों के लिए, नहीं तो किसी भी राज्य में नहीं. कांग्रेस के रणनीतिकारों की मानें तो इस मुद्दे को बहुत सावधानी से हैंडल करने की आवश्‍यकता है क्योंकि पार्टी की राजस्थान यूनिट बीएसपी के साथ गठबंधन की इच्छुक नहीं नजर आ रही है. वहीं मध्‍यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में इसकी पुरजोर पैरवी की जा रही है.

कांग्रेस की मध्‍यप्रदेश और छत्तीसगढ़ यूनिट यह जानतर है कि दलित वोटों का साथ एक बड़ा अंतर पैदा कर सकता है जो दोनों राज्यों में लगातार 15 साल से चली आ रही भाजपा की सत्ता पर विराम लगा सकता है. इसके उलट, राजस्थान एक ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस को अपनी बदौलत ही सत्ता में आने की पूरी आशा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कई चुनावों से सूबे की राजनीतिक तसवीर ही ऐसी है कि यहां सत्ताधारी दल का चुनाव में दोबारा जीतकर आना बेहद मुश्किल है. वर्तमान में राजस्थान में भाजपा की सरकार है और कांग्रेस की स्टेट यूनिट को इस चुनाव में अपनी ‘बारी’ नजर आ रही है.

कर्नाटक का फार्मूला राजस्थान और एमपी में लागू करेगी मायावती की बसपा

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस राजस्थान में बीएसपी की सीटों की डिमांड को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उसके साथ गठबंधन की राह में रोड़ा नहीं बनने देगी. राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख सचिन पायलट ने बीएसपी के साथ गठबंधन की संभावनाओं से इनकार नहीं किया है बल्कि सिर्फ सूबे की राजनीतिक हकीकत की जानकारी दी है. एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा है कि यदि केंद्रीय नेतृत्व को लगता है कि गठबंधन पार्टी के व्यापक हितों के लिए जरूरी है तो यह राजस्थान में भी हो सकता है.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले हफ्ते तीनों चुनावी राज्यों में गठबंधन के मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस की बैठक हुई थी. माना जा रहा है कि कांग्रेस ने तीनों राज्यों में गठबंधन की बीएसपी की मांग पर गंभीरता से विचार किया लेकिन पार्टी चाहती है कि बीएसपी को कुछ ही सीट देकर संतुष्ट किया जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें