29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा : जब तक चौकीदार है, आपके जल-जंगल और जमीन पर कोई नहीं मार सकता पंजा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लोहरदगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा : जब तक मोदी है, तब तक चौकीदार है. जब तक चौकीदार है, तब तक आपके जल, जंगल और जमीन पर कोई पंजा नहीं मार सकता है. कांग्रेस ने कैसे आदिवासियों की जल, जंगल, जमीन पर हमला किया है, यह किसी से छिपा नहीं है. जब कांग्रेस की […]

लोहरदगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा : जब तक मोदी है, तब तक चौकीदार है. जब तक चौकीदार है, तब तक आपके जल, जंगल और जमीन पर कोई पंजा नहीं मार सकता है. कांग्रेस ने कैसे आदिवासियों की जल, जंगल, जमीन पर हमला किया है, यह किसी से छिपा नहीं है. जब कांग्रेस की सरकार थी, उस वक्त खान-खदान पर पहला हक कॉरपोरेट का हुआ करता था.

कांग्रेस ने लोहरदगा के बॉक्साइट को भी माफिया के हवाले कर दिया था. 2014 के बाद भाजपा की सरकार ने इसमें बदलाव किया. अब जिस जमीन से खनिज निकाला जाता है, उसका एक हिस्सा वहां के स्थानीय लोगों के विकास में लगाया जाता है. भाजपा सरकार ने पहली बार डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड बनाया है. इसके तहत खदान क्षेत्र के विकास के लिए 4,000 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है.

पहले यह पूरी राशि उद्योगपतियों की जेब में जाती थी. अब यह राशि स्कूल, अस्पताल और विकास योजनाओं पर खर्च हो रही है. पीएम मोदी बुधवार को लोहरदगा में विजय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे़

आतंक के सरपरस्तों को घर में घुस कर मारा

प्रधानमंत्री ने कहा : दुनिया के लिए आतंकवाद बड़ी चुनौती है. चार दिन पहले ईस्टर के दिन पड़ोसी देश श्रीलंका में चर्च समेत कई जगहों पर बमों के धमाके किये गये. जो दिन भगवान विष्णु, ईसा और मानवता का प्रतीक होता है, उसी दिन सैंकड़ों निर्दोष लोगों की जान ले ली गयी. 2014 के पहले पाकिस्तान भारत में भी आतंकी भेजता था. कांग्रेस की सरकार ने कभी उनको रोकने का काम नहीं किया. श्री मोदी ने लोगों से पूछा कि क्या डर से आतंकवाद का मुकाबला हो सकता है?

उन्होंने कहा : पाकिस्तान को भारत ने उसी की भाषा में जवाब दिया. आतंक के सरपरस्तों को हमने उनके घर में घुस कर मारा. आज दुनिया के किसी कोने में भी भारतीय फंसा होता है, तो सरकार उसकी मदद करती है. हमने इराक में फंसी केरल की 46 नर्सों को बचा कर वापस लाया. अफगानिस्तान में फंसे फादर टॉम और फादर प्रेम को आतंकियों के चंगुल से छुड़ाया. सेवा करने गयी बंगाल की बेटी जूली डिसूजा को अफगानिस्तान से सुरक्षित लेकर आया. सरकार किसी का धर्म-पंथ नहीं देखती. वह हिंदू हो, मुसलमान हो, सिख हो या ईसाई हो. भारत सरकार हर हिंदुस्तानी की मदद करती है.

साफ है चौकीदार की नीयत और नीति

प्रधानमंत्री ने कहा : चौकीदार की नीयत और नीति दोनों पूरी तरह से साफ है. लेकिन, कांग्रेस और उसके महा मिलावटी साथी अब झूठ फैलाने का काम कर रहे हैं.

कहा जा रहा है कि सरकार गरीबों के बैंक एकाउंट में डाला जा रहा पैसा चुनाव के बाद वापस ले लेगी. मैं सभी को आश्वस्त करता हूं कि आपके बैंक खाते में आया पैसा कोई नहीं ले सकता है. किसानों को जीवन भर साल में तीन बार पैसा मिलेगा. देश के जिन राज्यों में भाजपा की सरकार नहीं है, वहां लोगों को छला जा रहा है.

कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से जनता को वंचित किया जा रहा है. आयुष्मान भारत जैसी कल्याणकारी योजना की शुरुआत झारखंड से हुई. इसके तहत राज्य में अब तक एक लाख से अधिक लोग इलाज करवा चुके हैं. बंगाल और छत्तीसगढ़ में इस योजना को शुरू नहीं कर राज्य सरकारों ने लोगों को धोखा देने का काम किया है. इसी तरह छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ लोगों को नहीं दिया जा रहा है.

पहले मोदी सरकार को, अब इवीएम को दे रहे हैं गाली

पीएम मोदी ने कहा : देश में तीन चरणों के मतदान हो चुके हैं. 300 सीटों पर वोट पड़ चुका है. इसके बाद महामिलावटी खेमे में हड़कंप मच गया है. उनको दूसरे चरण में ही अपनी हार का अंदाजा लगा गया था.

अब उन्होंने हार स्वीकार भी कर ली है. इसलिए पहले जो लोग मोदी सरकार को गाली देते नहीं थकते थे. अब वह इवीएम को गाली दे रहे हैं. जिस तरह बच्चे परीक्षा में पेपर खराब होने पर पेंसिल और कागज खराब होने का बहाना बनाते हैं, उसी तरह कांग्रेस और उसके महामिलावटी साथी इवीएम में गड़बड़ी होने की बात कर रहे हैं.

झारखंड में नक्सलवाद और माओवाद पर लगा अंकुश

पीएम मोदी ने कहा : झारखंड में नक्सलवाद और माओवाद पर अंकुश लगा है. अब तसवीर बदल गयी है. सुदूर इलाकों में लोग रात के समय भी घरों से निकल रहे हैं. नक्सली हिंसा छोड़ मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं.

गांवों में हो रहा परिवर्तन और विकास विरोधियों को नहीं पच रहा है. कांग्रेस समेत विरोधियों को सेना तक पर भरोसा नहीं है. आतंकियों को ठिकाने लगाने वाली सेना पर सवाल उठा कर सबूत मांगा जा रहा है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं. कुमारस्वामी ने हाल ही में कहा है कि फौज में वही नौजवान जाते हैं, जिनको दो जून की रोटी नहीं मिलती है. जिनको भूख मिटानी होती है, वही सेना में भरती होते हैं. ऐसे नेताओं को डूब मरना चाहिए.

कांग्रेस ने आदिवासियों को केवल वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया

उन्होंने कहा : कांग्रेस एक परिवार तक ही सिमट कर रह गयी है. पूरी पार्टी परिवार के प्रति ही समर्पित है. कांग्रेसियों को एक परिवार के अलावा कोई नहीं दिखता. भगवान बिरसा मुंडा, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर, सरदार पटेल जैसी विभूतियां उनको नजर नहीं आती. कांग्रेस में नामदार परिवार को देख कर ही फैसला लिया जाता है. कांग्रेस पार्टी ने कभी देश की परवाह नहीं की. उन्होंने आदिवासियों को केवल वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया. भाजपा सरकार लोगों की छोटी-छोटी जरूरतों को ध्यान में रख कर काम करती है. केंद्र में दोबारा सरकार बनने पर खेतीहर मजदूरों के लिए पेंशन योजना शुरू की जायेगी.

रांची की जनता ने बताया कि लहर किसको कहते हैं

प्रधानमंत्री ने कहा : रांची में पार्टी की ओर से आयोजित रोड शो में लोगों का प्यार और उत्साह देख कर अभिभूत हूं. रोड शो पहले से निर्धारित कार्यक्रम नहीं था. दो दिन पहले झारखंड भाजपा ने इसका प्रस्ताव दिया था. मैंने सोचा कि जा ही रहा हूं, तो कर लेते हैं. एयरपोर्ट से भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा तक डेढ़-दो किमी का ही रोड शो करना था. उसके बाद मुझे राजभवन जाना था. मैंने देखा कि राजभवन तक लगभग 10 किमी की दूरी तक सड़क पर एक इंच की भी जगह नहीं थी. यह दिल छू लेने वाला अनुभव था. बुधवार की सुबह जब मैं एयरपोर्ट के लिए निकला, तब भी वैसा ही हुजूम था. हवा का रुख क्या है.

लहर किसको कहते हैं. एक सरकार को दोबारा सरकार बनाने के लिए जनता का मिजाज क्या होता है, यह झारखंड के लोगों ने दिखा दिया. इसके पहले भी मैं कई सरकारी कार्यक्रमों में झारखंड आया. लेकिन, लोगों का ऐसा प्यार कभी नहीं मिला था. यह लहर नहीं ललकार है, फिर एक बार मोदी सरकार है. उन्होंने कहा कि आपका हर वोट मोदी के खाते में जायेगा. देश की मजबूती के लिए वोट जरूर दें. प्रधानमंत्री ने लोगों से सवाल करते हुए चौकीदार के नारे भी लगवाये.

कौन-कौन प्रमुख नेता थे मौजूद

सभा में झारखंड के प्रभारी मंगल पांडेय, मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री व लोहरदगा के भाजपा प्रत्याशी सुर्दशन भगत, चतरा प्रत्याशी सुनील सिंह, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो, लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान, विधायक जयप्रकाश भोगता, हरेकृष्ण सिंह, गंगोत्री कुजूर, गणेश गंझू, शिवशंकर उरांव समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें