39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Railway ग्रुप सी और डी भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जल्द हो सकता है जारी, ऐसे कर सकते हैं Download

नयी दिल्ली : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप सी और डी श्रेणी की परीक्षा के लिए जुलाई के आखिर में अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) जारी कर सकता है. आरआरबी ग्रुप सी और डी श्रेणी में कर्मचारियों की भर्ती के लिए इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए अप्लीकेशन स्टेटस लिंक […]

नयी दिल्ली : रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप सी और डी श्रेणी की परीक्षा के लिए जुलाई के आखिर में अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) जारी कर सकता है. आरआरबी ग्रुप सी और डी श्रेणी में कर्मचारियों की भर्ती के लिए इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए अप्लीकेशन स्टेटस लिंक जारी किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस परीक्षा के लिए आरआरबी की ओर से जुलाई के आखिर में एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. अभ्यर्थी indianrailways.gov.in पर जाकर अपने-अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

अर्हता पाने के लिए हर टेस्ट में कम से कम 42 अंक प्राप्त करना जरूरी

इसे भी पढ़ें : RRB Recruitment 2018 : जल्दी करें, 1.10 लाख लोगों को नौकरी दे रहा है रेलवे, 31 मार्च तक ही कर पायेंगे आवेदन

अभ्यर्थी को अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक टेस्ट में 42 अंकों के न्यूनतम स्कोर की आवश्यकता है. यह सभी उम्मीदवारों के लिए लागू है और कोई छूट अनुमत नहीं है. एएलपी मेरिट सूची केवल योग्यता टेस्ट में पास उम्मीदवारों से बनेगी. जिसमें दूसरे चरण सीबीटी के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70 फीसदी वेटेज और कंप्यूटर आधारित एटी में प्राप्त अंकों के लिए 30 प्रतिशत वेटेज होगा.

इन भाषाओं में होगा प्रश्न पत्र

देश भर में उम्मीदवारों के अवसर सुनिश्चित करने के लिए 15 विभिन्न भाषाओं में प्रश्न पत्रों को हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमिया, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगू में बनाये जायेंगे.

दो करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

दो करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने ग्रुप सी और डी में 90,000 पदों और रेलवे सुरक्षा बल में 9,500 के लिए आवेदन किया है. एक अधिकारी के अनुसार, सहायक लोको पायलटों और तकनीशियन नौकरियों के लिए 50 लाख से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं. भर्ती के लिए 26,502 लोको पायलट और तकनीशियन पद और 62,907 समूह डी पद हैं.

सितंबर से नवंबर के बीच हो सकती है परीक्षा, जानिये क्या है पैटर्न

ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा के लिए योग्यता 10वीं पास है. रेलवे ने बताया है कि यह परीक्षा सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में आयोजित हो सकती है. हालांकि अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. 100 प्रश्नों का यह पेपर डेढ़ घंटे का होगा. अलग-अलग श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत भी अलग-अलग होगा. सामान्य श्रेणी के लिए 40 फीसदी, ओबीसी, एससी और एसटी श्रेणी के लिए 30 फीसदी निर्धारित किया गया है. इस परीक्षा में मिले नंबरों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा और अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजा जायेगा.

इन पेपरों की करनी होगी तैयारी

परीक्षा पेपर में जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर्स और मैथ्य से जुड़े सवाल पूछे जायेंगे. सीबीटी में निगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जायेंगे. उम्मीदवार इस पेपर के लिए 9वीं और 10वीं की किताबें पढ़ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें