34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

81 लाख आधार कार्ड हुए डी-एक्टिवेट, ऐसे जानें अपना आधार स्टेटस और करें री-एक्टिवेट

आधार आज की जरूरत बन गया है. इसे तकरीबन हर सरकारी योजना से जोड़ा जा रहा है. देशभर में अब तक 110 करोड़ से ज्यादा लोगों के आधार कार्ड बनाये जा चुके हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लगभग 81 लाख आधार कार्ड को डीएक्टिवेट कर दिया है. […]

आधार आज की जरूरत बन गया है. इसे तकरीबन हर सरकारी योजना से जोड़ा जा रहा है. देशभर में अब तक 110 करोड़ से ज्यादा लोगों के आधार कार्ड बनाये जा चुके हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लगभग 81 लाख आधार कार्ड को डीएक्टिवेट कर दिया है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालयों को आधार नंबर डीएक्टिवेट करने का अधिकार है. आधार (नामांकन और अपडेट) विनियम 2016 की धारा 27 और 28 में उल्‍लेखित विभिन्‍न कारणों से आधार नंबर को डीएक्टिवेट किया जाता है.

मोटे तौर पर कहें, तो अगर आप अपने आधार का लगातार तीन सालों तक कोई इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह इनएक्टिव हो सकता है. ऐसे में अगर लगातार पिछले तीन साल में आपके आधार का इस्तेमाल नहीं हुआ है, आपने इसे किसी बैंक खाते या पैन से लिंक नहीं किया है या ईपीएफओ को आधार डिटेल्स देने से लेकर पेंशन क्लेम करने जैसे दूसरे लेनदेन में इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपका आधार डीएक्टिवेट किया जा सकता है.

मोबाइल नंबर को आधार से ऑनलाइन लिंक कराने का यह है तरीका

बहरहाल, डीएक्टिवेट हो चुके आधार कार्ड की लिस्ट में कहीं आपका आधार कार्ड भी तो शामिल नहीं, यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

आइए जानें आधार कार्ड का स्‍टेटस चेक करने और डीएक्टिवेट आधार को एक्टिवेट कराने का आसान तरीका-

  • UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ के होमपेज पर आधार सर्विसेज टैब के नीचे Verify Aadhaar Number का ऑप्शन दिया गया है.
  • Verify Aadhaar Number पर क्लिक करें. अब आप एक नये पेज पर पहुंच जायेंगे.
  • अब इस पेज पर अपना आधार नंबर और कैप्‍चा वर्ड डालने के बाद Verify पर क्लिक करें.
  • Verify पर क्लिक करने पर अगर हरे रंग का Tick Mark (सही का निशान) आता है. इसके साथ ही आपकी उम्र, पता और मोबाइल नंबर के डीटेल्स स्क्रीन पर नजर आयेंगे. अगर ऐसा है तो आपका आधार एक्टिव है.

कलियुग केवल नाम अधारा… आधार कार्ड के बिना अटक जायेंगे आपके ये 10 काम

अगर रिजल्ट नेगेटिव है, यानी आपका आधार एक्टिव नहीं है तो ये स्टेप्स फॉलो करें –

  • आधार के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ नजदीकी आधार एनरॉलमेंट सेंटर जायें.
  • यहां अपने एक वैध मोबाइल के साथ आधार अपडेट फॉर्म भरें.
  • आपके बायोमीट्रिक्स दोबारा वेरिफाई किये जायेंगे और उन्हें अपडेट कर दिया जायेगा.
  • अपडेशन के लिए आपको एनरॉलमेंट सेंटर में 25 रुपये की फीस भी देनी होगी.

ये स्टेप्स फॉलो कर चुटकियों में सुधारें अपनी आधार डीटेल्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें