27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

”Exam Warriors” : छात्रों का तनाव दूर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखी किताब

नयी दिल्ली : अगले महीने से परीक्षा का मौसम शुरू होने वाला है. इसको लेकर छात्र अभी से तैयारी में जुट गये हैं. एग्‍जाम को लेकर छात्र ही नहीं उनके गार्जियन भी तनाव में रहते हैं. लेकिन परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए एक बड़ी राहत देने वाली खबर है. आपके तनाव को […]

नयी दिल्ली : अगले महीने से परीक्षा का मौसम शुरू होने वाला है. इसको लेकर छात्र अभी से तैयारी में जुट गये हैं. एग्‍जाम को लेकर छात्र ही नहीं उनके गार्जियन भी तनाव में रहते हैं. लेकिन परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए एक बड़ी राहत देने वाली खबर है. आपके तनाव को दूर करने के लिए बाजार में एक किताब आने वाली है. जिसे आज लॉन्च भी कर दिया गया है.

जी, हां, यह किताब कोई और नहीं बल्कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखी है. विकास और अच्छे दिन का मंत्र देने वाले प्रधानमंत्री मोदी अकसर अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में युवा और छात्रों की बात करते हैं. कई बार उन्होंने परीक्षा में छात्रों के तनाव को दूर करने की भी चर्चा की और युवाओं से इस बारे में बात भी की है.
बहरहाल प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए ‘एक्ज़ाम वॉरियर्स’ किताब लिखी है. जिसे शनिवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लॉन्च किया. इस किताब को पेंग्विन पब्लिकेशन ने छापा है.

* छात्रों के लिए क्या खास है इस किताब में
प्रकाशक ने बताया कि पीएम मोदी की इस किताब में छात्रों को तनाव दूर करने के कई उपाय बताये गये हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने इस किताब को इतने रोचक ढंग से लिखे हैं कि उसे पढ़कर बच्‍चे खुश हो जाएंगे. मोदी ने अपनी किताब में छात्रों से कहा है कि छात्र अंकों के पीछे न भागें और न ही उसकी वजह से तनाव में रहें. मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में छात्रों से कई बार इस बारे में चर्चा भी कर चुके हैं.
* अभिभावकों और शिक्षकों के लिए भी मोदी ने दिये टिप्स
किताब को रोचक बनाने के लिए पीएम मोदी ने कई रोचक चित्रों का इस्तेमाल किया है. किताब में योग को भी उन्‍होंने स्थान दिया है. प्रकाशन का मानना है, किताब छात्रों की दोस्त साबित होगी. मोदी की लिखी किताब ‘एक्ज़ाम वॉरियर्स’ 208 पन्नों की है, जिसकी कीमत मात्र 90 रुपये है.
* प्रधानमंत्री रहते किताब लिखने वाले देश के पहले पीएम बने नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी किताब से जहां परीक्षा देने जा रहे छात्रों के तनाव को दूर करने का प्रयास किया है, वहीं उन्‍होंने किबात ‘एक्ज़ाम वॉरियर्स’ से एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. प्रधानमंत्री रहते किताब लिखने के मामले में नरेंद्र मोदी देश के पहले पीएम बन गये हैं. हालांकि मोदी ने पहली बार किताब नहीं लिखी है, बल्कि इससे पहले उनकी लिखी कई किताबें बाजार में उपलब्‍ध हैं. मोदी इससे पहले ‘ज्योति-पुंज’, ‘सोशल हार्मनी’ और ‘इंडियाज़ सिंगापुर स्टोरी’ जैसी किताबें लिख चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें