29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब रोशनी से जगमग नहायेगी पाकिस्तान और बांग्लादेश की सीमा, फ्लडलाइट लगाने का काम पूरा

नयी दिल्ली : सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश सीमा पर आतंकवाद और घुसपैठ रोकने के लिए 647 किमी लंबी सीमा रेखा में फ्लडलाइट लगाने का काम पूरा कर लिया है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि एक साल के भीतर दो अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर 647 किमी लंबी सीमा रेखा को फ्लडलाइट […]

नयी दिल्ली : सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश सीमा पर आतंकवाद और घुसपैठ रोकने के लिए 647 किमी लंबी सीमा रेखा में फ्लडलाइट लगाने का काम पूरा कर लिया है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि एक साल के भीतर दो अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर 647 किमी लंबी सीमा रेखा को फ्लडलाइट से रोशन करने का काम पूरा किया गया है. इससे सीमा पर निगरानी का काम न सिर्फ आसान होगा, बल्कि रात के समय आतंकवादियों की घुसपैठ को रोकने में भी मदद मिलेगी.

गृह मंत्रालय की 5188 करोड़ रुपये की व्यय राशि वाली इस परियोजना के तहत भारत बांग्लादेश और भारत पाकिस्तान सीमा पर 2138 करोड़ रुपये की लागत से फ्लडलाइट लगायी गयी है. शेष राशि के व्यय से 200 किमी सीमाक्षेत्र पर बाड़ लगा कर तारबंदी की गयी, 430 किमी सीमाक्षेत्र में सड़क निर्माण कराया गया, 110 सीमा चौकियां निर्मित की गयीं. अधिकारी ने बताया कि इस परियोजना का मकसद 3323 किमी लंबी भारत पाकिस्तान सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा और 4096 किमी लंबी भारत बांग्लादेश सीमा रेखा तथा 3488 किमी लंबी भारत चीन सीमा रेखा पर आधारभूत विकास कार्य पूरे करना है.

इसके अलावा मंत्रालय ने सीमावर्ती इलाकों में आदर्श ग्राम स्थापित करने की नयी परियोजना भी शुरू की है. इसके लिए मंत्रालय ने सात राज्यों में 41 आदर्श ग्राम स्थापित करने के लिए 92 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इनमें से 24 गांव जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों से शामिल किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें